नोएडा प्राधिकरण, कलाकार और बच्चे मनाएंगे पर्यावरण दिवस

इस दिन को मनाने के लिए नोएडा के सेक्टर 50 के सामुदायिक केंद्र में नाटक, ड्राइंग प्रतियोगिता, कथक नृत्य प्रदर्शन सहित कई अन्य गतिविधियाँ आयोजित की जाएँगी।

1
7

उत्तर प्रदेश: नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority), सांस्कृतिक केंद्र मेघदूतम रंगमंच के साथ मिलकर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें कलाकार, बच्चे और निवासी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाएँगे।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इस दिन को मनाने के लिए नोएडा (Noida) के सेक्टर 50 के सामुदायिक केंद्र में नाटक, ड्राइंग प्रतियोगिता, कथक नृत्य प्रदर्शन सहित कई अन्य गतिविधियाँ आयोजित की जाएँगी।

नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) के बागवानी विभाग के उप निदेशक आनंद मोहन ने कहा, “हम लगभग 400 मेहमानों के साथ एक शानदार कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहे हैं… ‘पर्यावरण संरक्षण’ थीम पर कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।” उन्होंने कहा कि कार्यक्रम बुधवार को शाम 4 बजे से शुरू होगा और इसमें पर्यावरण संरक्षण से संबंधित विभिन्न विषयों जैसे वर्टिकल गार्डन, वर्षा जल संचयन और प्लास्टिक प्रतिबंध पर चर्चा की जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि इस कार्यक्रम में सेक्टर 50 और 70x सेक्टर के बच्चों के साथ-साथ स्थानीय निवासी भी हिस्सा लेंगे। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस पर मुख्य कार्यक्रम में नोएडा के चाइल्ड पीजीआई में इलाज करा रहे 10 साल तक के करीब 80 बच्चों को भी शामिल किया गया है।

रविवार को अधिकारियों ने चाइल्ड पीजीआई में बच्चों से मुलाकात की और उन्हें पर्यावरण संरक्षण से संबंधित चित्र बनाने के लिए ड्राइंग शीट दी। बुधवार को कार्यक्रम के दौरान उनकी रचनात्मकता को सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया जाएगा। अधिकारी ने कहा, “हम उन बच्चों को पुरस्कार देंगे जो अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद भाग ले रहे हैं। उनके प्रमाण पत्र/पुरस्कार उन्हें अस्पताल में ही दिए जाएंगे।”

मेघदूतम रंगमंच (Meghdutam Rangmanch) के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा, “लोगों के साथ-साथ नोएडा के चाइल्ड पीजीआई के बच्चों में भी काफी उत्साह है। इस दिन, सामुदायिक प्रथाओं को आदर्श रूप से अपनाया जाना चाहिए, जिन्हें विभिन्न कृत्यों और कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।”

1 COMMENT

Comments are closed.