विपक्षी गठबंधन का नाम ‘India’ रखे जाने पर नाखुश हुए नीतीश कुमार

नीतीश कुमार को INDIA नाम पर इसलिए एतराज था क्योंकि इसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नाम के भी शब्द शामिल हैं।

0
32

राजनीतिक गलियों से आये दिन कोई न कोई खबर समाने आती रहती है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आयी है। जहाँ सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) विपक्षी मोर्चे के लिए ‘इंडिया’ (Indian National Development Inclusive Alliance) नाम रखे जाने पर खुश नहीं है। बता दें कि गठबंधन का यह नाम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बेंगलुरु में आयोजित दूसरी विपक्षी बैठक के दौरान सुझाया था, जिसमें 26 विपक्षी दलों ने भाग लिया था।

मिली जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार को INDIA नाम पर इसलिए एतराज था क्योंकि इसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नाम के भी शब्द शामिल हैं।
न्यूज एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि गठबंधन के नाम ‘इंडिया’ पर सोमवार को अनौपचारिक बैठक में चर्चा हुई थी। सभी दलों ने बहस के बाद आखिरकार मंगलवार को विपक्षी एकता के गठबंधन के नाम ‘इंडिया’ पर मुहर लगा दी। वहीं, कहा जा रहा कि जब गठबंधन का नाम INDIA रखे जाने का फैसला लिया जा रहा था तो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने इस पर सवाल उठाए थे।

उनका कहना था कि INDIA नाम में NDA यानी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नाम के शब्द भी शामिल हैं, जो सही नहीं है। हालांकि, जब सभी दलों ने इंडिया नाम पर अपनी हामी भर दी तो उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा। नीतीश कुमार ने कहा कि अगर किसी को कोई परेशानी नहीं है तो ठीक है, रख लिजिए।

विदुथलाई चिरुथिगल काची प्रमुख थोल थिरुमावलवन ने कहा कि ममता बनर्जी ने गठबंधन का यह नाम सुझाया है। लंबे समय तक चर्चा होने के बाद इंडिया यानी भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन रखे जाने का फैसला लिया गया है। दूसरी ओर, कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि राहुल गांधी ने इंडिया नाम रखे जाने पर सही तर्क दिया। उन्होंने बताया कि गठबंधन का नाम इंडिया क्यों रखा जाए। बाद में सभी पार्टियों ने इसे मंजूरी दे दी और आगामी लोकसभा चुनाव इंडिया नाम से लड़ने का फैसला किया।