Nita Ambani का आरआईएल के बोर्ड से इस्तीफा

नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन को अधिक समय देने के लिए आरआईएल के बोर्ड से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

0
65

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने शेयरहोल्डर्स को संबोधित करते हुए पिछले एक साल में कंपनी की ओर से उठाए गए जरूरी कदम और आने वाले समय में कंपनी की योजनाओं की जानकारी। अपने 46वें AGM में कंपनी ने बोर्ड में बड़े बदलाव का घोषणा किया है। नीता अंबानी (Nita Ambani) ने कंपनी के बोर्ड से अलग होने का फैसला किया है। वहीं कंपनी ने बताया कि आज बोर्ड बैठक में इस बदलाव को मंजूरी दी गई है।

आकाश, अनंत और ईशा अंबानी को मिली नयी जिम्मेदारी

बोर्ड में इस बदलाव के बारे में एक्सचेंजों के बारे में कंपनी ने जानकारी दिया कि आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और ईशा अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में शामिल करते हुए नॉन-एग्जीक्युटिव डायरेक्टर पद पर नियुक्ति करने की मंजूरी दी गई है। साथ ही बोर्ड ने नीता अंबानी का इस्तीफे को भी स्वीकार किया है। नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन को अधिक समय देने के लिए आरआईएल के बोर्ड से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

गणेश चतुर्थी पर जियो फाइबर होगा लॉन्च

वहीं गणेश चतुर्थी पर जियो फाइबर लांच करने का ऐलान मुकेश अंबानी ने किया है। मुकेश अंबानी ने एजीएम में बताया कि पिछले 10 सालों में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 150 अरब डॉलर का निवेश किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी कॉरपोरेट ग्रुप की ओर किया गया यह सबसे बड़ा निवेश है। मुकेश अंबानी ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस ने 2.6 लाख नए लोगों नौकरी दी है। उन्होंने बताया कि रिलायंस में मौजूदा समय में ऑनरोल कर्मचारियों की संख्या 3.9 लाख हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हमने जितने इनडायरेक्ट आजीविका अवसर पैदा किए हैं वो कई गुना ज्यादा है। मुकेश अंबानी ने जानकारी देते हुए कहा कि रिलायंस का कंसोलिडेट रेवेन्यू 9,74,864 करोड़ रुपये रहा। वहीं वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस का EBITDA 1,53,920 करोड़ रुपये था, जबकि नेट प्रॉफिट 73,670 करोड़ था।

‘दिसंबर तक हमारे पास लगभग 1 मिलियन 5जी सेल चालू हो जाएंगे’

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में चालू कुल 5जी सेल में से लगभग 85 फीसदी जियो के नेटवर्क में हैं। कंपनी अपने नेटवर्क में हर 10 सेकंड में एक 5जी सेल जोड़ रही है और दिसंबर तक हमारे पास लगभग 1 मिलियन 5 जी सेल चालू हो जाएंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में चालू कुल 5जी सेल में से लगभग 85 प्रतिशत जियो के नेटवर्क में हैं। अपनी वर्तमान गति से, हम अपने नेटवर्क में हर 10 सेकंड में एक 5 जी सेल जोड़ रहे हैं, और दिसंबर तक हमारे पास लगभग 1 मिलियन 5जी सेल चालू हो जाएंगे।

‘रिलायंस रिटेल ग्लोबली टॉप 100 में एकमात्र भारतीय रिटेलर है’

मुकेश अंबानी ने रिलायंस रिटेल पर बात करते हुए कहा कि रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन 2020 में 4.28 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर आज 8.28 लाख करोड़ रुपये हो गया है। उन्होंने आगे कहा कि रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2023 में 2,60,364 करोड़ रुपये का रेवेन्यू अर्जित किया। कंपनी का एबिटडा 17,928 करोड़ रुपये रहा और नेट प्रॉफिट 9,181 करोड़ का देखने को मिला। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ग्लोबली टॉप 100 में एकमात्र भारतीय रिटेलर है और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते रिटेलरों में से एक है। मुकेश अंबानी ने एजीएम में घोषणा करते हुए कहा कि 19 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के दिन रिलायंस जियो फाइबर का तोहफा देश को दे सकता है।