नीता अंबानी और मुकेश अंबानी ने अपने आवास पर की IOC अध्यक्ष थॉमस बाख की मेजबानी

भारत से आईओसी सदस्य के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला नीता एम. अंबानी और मुकेश डी. अंबानी ने मुंबई में होने वाले 141वें आईओसी सत्र से पहले मंगलवार को अपने आवास पर आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख की मेजबानी की।

0
81

Mumbai: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख (Thomas Bach) की भारत से आईओसी सदस्य के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला नीता एम. अंबानी (Nita Ambani) और मुकेश डी. अंबानी (Mukesh Ambani) ने मंगलवार को अपने मुंबई (Mumbai) स्थित आवास पर आयोजित होने वाले 141वें आईओसी सत्र से पहले मेजबानी की। आईओसी बैठक 40 वर्षों के अंतराल के बाद भारत लौटी है और यह ओलंपिक आंदोलन में देश के योगदान को उजागर करने का सबसे अच्छा मंच है।

आईओसी सत्र

आईओसी सत्र अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के लिए जमीनी स्तर और विशिष्ट स्तर पर 1 अरब से अधिक उत्साही भारतीय खेल प्रशंसकों से जुड़ने के दरवाजे भी खोलेगा। यह अंतरराष्ट्रीय महासंघों और राज्य संस्थाओं दोनों के लिए खेल आयोजन आयोजित करने, विश्व स्तरीय प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे के निर्माण में निवेश करने और खेल प्रतिभाओं को पोषित करने के लिए अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला तैयार करेगा, जिससे लाखों भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ एक अरब से अधिक लोगों का जीवन समृद्ध होगा।

नीता अंबानी (Nita Ambani) ने 2023 में आईओसी सत्र के लिए भारत को मेजबानी का अधिकार दिलाने में मदद करने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। 2023 में आईओसी सत्र की मेजबानी के लिए मुंबई का प्रस्ताव 2023 में 139वें आईओसी सत्र में नीता अंबानी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्रस्तुत किया गया था। तत्कालीन भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष डॉ नरिंदर बत्रा (Dr Narinder Batra), युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर (Shri Anurag Singh Thakur), और भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता श्री अभिनव बिंद्रा (Shri Abhinav Bindra) रहें। प्रक्रिया में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के 99 प्रतिशत मतों के साथ प्रस्ताव पारित हो गया।

इस महीने की शुरुआत में, आईओसी, ओलंपिक संग्रहालय और रिलायंस फाउंडेशन ने बच्चों के बीच खेलों के माध्यम से ओलंपिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए। IOC और रिलायंस फाउंडेशन ने ओलंपिक वैल्यूज़ एजुकेशन प्रोग्राम (OVEP) के माध्यम से तीन मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है।

  • ओलंपिकवाद और ओलंपिक मूल्यों को बढ़ावा देने और सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन लाने के लिए चयनित स्कूलों में ग्रेड-विशिष्ट गतिविधियाँ।
  • शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने और ओलंपिक मूल्यों पर चर्चा करने के लिए एथलीटों और छात्रों के बीच आभासी और व्यक्तिगत सत्र।
  • खेल और शैक्षिक कार्यक्रमों में इंटरैक्टिव गेम्स, क्विज़ और कार्यशालाओं के माध्यम से ओलंपिक मूल्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) की संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी (Nita Ambani) ने कहा, “रिलायंस फाउंडेशन ओवीईपी के लिए आईओसी के साथ साझेदारी करके खुश है और हम वास्तव में इस साझेदारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ओवीईपी खेल और शिक्षा दोनों को एक साथ लाता है। इस साझेदारी के साथ, हम भारत के 250 मिलियन स्कूल जाने वाले बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव डालने की उम्मीद कर सकते हैं, भारत के दूरदराज के गांवों और क्षेत्रों तक पहुंच कर उन्हें अधिक अनुशासित, स्वस्थ, फिट और अधिक संपूर्ण जीवन शैली के विकल्प प्रदान करेंगे। बच्चे हमारा भविष्य हैं और हमें उन्हें शिक्षा का अधिकार और खेलने का अधिकार देना होगा।”

IOC सत्र 15 से 17 अक्टूबर तक मुंबई (Mumbai) के अत्याधुनिक Jio वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर (Jio World Convention Center) में आयोजित किया जाएगा।