मणिपुर हिंसा मामले को लेकर अगली सुनवाई SC में 1 अगस्त को भी जारी रहेगी

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की सीमा इस बात पर भी निर्भर करेगी कि सरकार ने अब तक क्या किया है।

0
19

मणिपुर हिंसा मामले (Manipur Violence Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जारी सुनवाई कल मंगलवार यानि 1 अगस्त को भी जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आज सुनवाई करते हुए केंद्र और राज्य सरकार से जवाब दाखिल करने को कहा है।

अदालत ने इस मामले की जांच के लिए एक्सपर्ट कमिटी बनाने की भी बात कही। इस पर अदालत में वकीलों ने पैनल के सदस्यों के नाम भी सुझाए। हालांकि CJI ने इन सभी नामों को नकार दिया। कोर्ट ने कहा कि सदस्यों का नाम पीठ तय करेगी और इसमें अलग-अलग क्षेत्रों के जानकारी लोग शामिल किए जाएंगे।

इस मामले की सुनवाई के दौरान सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि केवल सीबीआई, एसआईटी को इसकी जांच सौंपना पर्याप्त नहीं होगा। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि न्याय की प्रक्रिया उसके दरवाजे तक पहुंचे। हमारे पास समय ख़त्म हो रहा है, मामले को तीन महीने बीत गए हैं।

कोर्ट ने कहा है कि जांच कमिटी में एक महिला भी शामिल की जाएगी। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि हमें सिर्फ यह पता नहीं लगाना है कि क्या हुआ और क्या नहीं? बल्कि हमें वहां के आम जनजीवन को पटरी पर लाना है।

इसके साथ ही सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की सीमा इस बात पर भी निर्भर करेगी कि सरकार ने अब तक क्या किया है। यदि सरकार ने जो किया है उससे हम संतुष्ट हैं, तो हम हस्तक्षेप भी नहीं कर सकते। वहीं अब इस मामले में अगली सुनवाई 1 अगस्त को दोपहर 2 बजे शुरू होगी।