प्रकृति की शक्ति से निर्मित सौंदर्य का प्रतीक है न्यूजीलैंड स्थित ‘स्लोप पॉइंट’

0
34

दुनिया भर में बहुत सारे असामान्य नज़ारे देखने को मिलते हैं, लेकिन न्यूज़ीलैंड का स्लोप पॉइंट कुछ अलग ही प्राकृतिक आश्चर्य है। स्लोप प्वाइंट न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप का सबसे दक्षिणी छोर है। यह स्थान ठंडी हवा के तीव्र वेग से व्यवस्थित रूप से उड़ाया जाता है, जिसके कारण पेड़ झुक जाते हैं और उनका स्वरूप बदल जाता है। जैसे-जैसे पेड़ बड़े हुए, दक्षिणी महासागर से आने वाली हवा ने पेड़ों पर हमला किया।

कम से कम प्रतिरोधी होने के लिए, पेड़ की टहनियाँ विपरीत दिशा में मुड़ गईं, इसलिए उन्हें हवा से बहने वाला रूप मिला। स्पष्ट कारणों से स्लोप प्वाइंट पर आबादी नहीं है, लेकिन भेड़ें अभी भी इधर-उधर भटकती रहती हैं। जानवरों को तेज़ हवाओं से बचाने के लिए किसानों द्वारा कुछ आश्रय स्थल बनाए गए हैं।

वहां एक छोटा सा साइनपोस्ट है, जिस पर भूमध्य रेखा और दक्षिणी ध्रुव की दूरी लिखी हुई है। चूंकि, स्लोप प्वाइंट तक कोई सड़क नहीं है, इसलिए वहां पहुंचने में 20 मिनट लगते हैं।
प्रकृति की शक्ति से निर्मित सौंदर्य, मनमोहक खड़ी चट्टानें और हरे-भरे खेत, आगंतुकों को आश्चर्यचकित कर देंगे; खैर, बेशक अच्छे मौसम में।

स्लोप पॉइंट साउथ आइलैंड का सबसे दक्षिणी बिंदु है जो दुनिया की सबसे अजीब जगहों में से एक है। यहां का जंगल उन पेड़ों का घर है जो तीव्र अंटार्कटिक झोंकों के कारण स्थायी रूप से मुड़ जाते हैं और हवा में उड़ जाते हैं। बहुत तेज़ हवा? यह दुनिया की सबसे तेज़ हवाओं वाली और अजीब जगहों में से एक है।

तेज़ हवाओं और समय के कारण नष्ट हो चुकी ऊबड़-खाबड़ चट्टानों से दृश्य और भी अधिक तीव्र हो जाता है। इस स्थान का उपयोग भेड़ पालन के लिए किया जाता है, हालाँकि आसपास कोई घर नहीं है। इस जगह का एक और मुख्य आकर्षण एए साइनपोस्ट है जो यहां स्थापित है जो भूमध्य रेखा (5,140 किमी) और दक्षिणी ध्रुव (4,803 किमी) की दूरी दर्शाता है।