साइबर ठगों द्वारा शुरू, लोगों को ठगने का नया तरीका

साइबर ठगों द्वारा लोगों को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर राम मंदिर के दर्शन हेतु VIP पास एवं Entry पास देने की बात कही जा रही है।

0
24

अयोध्या राम मंदिर के निर्माण का कार्य पूरा होने और 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के मद्देनजर साइबर ठगों ने लोगों को ठगने की नई ट्रिक शुरू कर दी है। साइबर ठगों द्वारा लोगों की आस्था का फायदा उठाकर ऑनलाइन ठगी की जा रही है। वही इस मामले को लेकर एसपी बृजेश श्रीवास्तव के निर्देश पर पुलिस ने एलर्ट जारी किया है।

साइबर ठगों द्वारा लोगों को व्हाट्सएप पर फर्जी QR कोड भेजकर चंदा मांगा जा रहा है। इन QR कोड के साथ यह दावा किया जा रहा है कि चंदा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के पास जाएगा, जबकि यह झूठ है। ये पूरा पैसा ठगों के अकाउंट में जा रहा है।

राम मंदिर अयोध्या के नाम पर Fake Website बनाकर हो रही ठगी

साइबर ठगों द्वारा लोगों को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर राम मंदिर का मुफ्त प्रसाद वितरित करने की बात कही जा रही है। इन मैसेज में लोगों को एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद लोगों से व्यक्तिगत जानकारी मांगी जा रही है और फिर उनसे पैसे ऐंठे जा रहे हैं।

साइबर ठगों द्वारा लोगों को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर राम मंदिर के दर्शन हेतु VIP पास एवं Entry पास देने की बात कही जा रही है। इन मैसेज में लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं। साइबर ठगों द्वारा राम मंदिर अयोध्या के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाई जा रही है। इन वेबसाइटों में लोगों को राम मंदिर के बारे में जानकारी दी जा रही है और साथ ही चंदा देने के लिए कहा जा रहा है। इन वेबसाइटों पर क्लिक करने के बाद लोगों से व्यक्तिगत जानकारी मांगी जा रही है और फिर उनसे पैसे ऐंठे जा रहे हैं।

लोगों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

  • किसी भी अनजान व्यक्ति या वेबसाइट पर भरोसा न करें।
  • अगर आपको कोई मैसेज आता है जिसमें राम मंदिर के नाम पर चंदा मांगा जा रहा है या मुफ्त प्रसाद वितरित करने की बात कही जा रही है तो इस पर ध्यान न दें।
  • अगर कोई व्यक्ति इस तरह की ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाता है तो वह तुरंत पुलिस को सूचित करें।