मथियास भुरिया वर्सेस टिंकू ठाकुर मामले में आया नया मोड़

0
34

राणापुर में पिछले चार-पांच दिनों से चल रहे आरोपों के मध्य राणापुर के टिंकू ठाकुर, राजू ठाकुर और ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मथियास भुरिया (Mathias Bhuria) के बीच बसों को लेकर जो चल रहा है, उसमें एक नया मोड़ आया है। टिंकू ठाकुर और उनके बड़े भाई राजू ठाकुर द्वारा भाजपा की मंत्री उषा ठाकुर का नाम लेकर मथियास भुरिया पर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है। उस पर आज मथियास भूरिया (Mathias Bhuria) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी बात रखी।

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मथियास भूरिया ने अपनी बात रखते हुए प्रेस वार्ता में कहा कि राणापुर में नगर पालिका से कुछ दूरी पर मुख्य मार्ग पर रोहित दास कॉलोनी के सामने जो अवैध नया बस स्टैंड बनाया गया है। यह बस स्टैंड चामुंडा बस के नाम से रखा गया है। जिसमें आए दिन गुजरात जाने वाले मजदूरों का पलायन होता है और इन बसों में सीट के हिसाब से दुगनी सवारी भरकर आदिवासी भाइयों को जानवरों की तरह ठुस ठुस कर भरा जाता है। यही नहीं इनसे मुंह मांगा किराया भी लिया जाता है। जो किराया सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है, उससे डबल किराया आदिवासी भाइयों से वसूल किया जाता है। मैंने कहीं बार इस बात की शिकायत झाबुआ आरटीओ, कलेक्टर, एसपी, राणापुर थाने आदि कई जगह पर की है, लेकिन अभी तक किसी ने कोई जवाब देही नहीं ली है।

उनके द्वारा आगे बताया गया कि इन बसों की हालत काफी खस्ता है। एकदम पुरानी बसे है, जो आने वाले समय में एक बड़ी दुर्घटना को न्योता दे रही है। यह सारी बसें एक टूरिस्ट परमिट पर चलाई जा रही है। साथ ही इनके पास किसी भी प्रकार के कोई भी कागज पूरे नहीं है। यह बसें नियमानुसार 10 से 20 वर्ष पुरानी है। जो एक राज्य से दूसरे राज्य पर जा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि टिंकू ठाकुर यहां से इन बसों को सवारी भरकर चलाता है। प्रति सवारी सो रुपए कमीशन लेकर के इन बसों में आदिवासी भाइयों को ठुस ठुस कर भरता है। यह बसें 32 से 36 सीटर है। इन बसों में 150 से 175 सवारी भरी जा रही है। इस ओर किसी का ध्यान नहीं जाता, क्या गुजरात जाने वाले आदिवासी भाई इंसान नहीं है? उनके साथ उनके छोटे-छोटे बच्चे जो पूरे सफर में रोते रहते हैं। इनमें कोई दया भाव नहीं है। इस प्रकार से मथियास भूरिया ने आरोप लगाते हुए कई प्रश्न चिन्ह खड़े किए।

मथियास भुरिया (Mathias Bhuria) द्वारा आरटीओ मैडम से भी कुछ सवाल किए हैं। उन्होंने आरटीओ मैडम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम आपका इस ओर ध्यान खीचते हुए, आपको बताना चाहते हैं कि आपने कभी इन बसों की जांच की है या इन बसों में भरी जा रही सवारियों को चेक किया है। यह बस टूरिस्ट वीजा पर चल रही है। साथ ही इन बसों की सवारियों की जानकारी आपको दी जाती है। क्या आप इन बसों को आपके संरक्षण में चला रही है? अगर ऐसा नहीं है तो आप इन बसों पर तुरंत कार्रवाई करें। हम आपसे 3 से 5 दिन के अंदर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। अगर आपने कोई उचित कार्रवाई नहीं की तो हम परमिशन लेकर के पूरा ब्लॉक एनएसयूआई कांग्रेस कार्यकर्ता धरना देंगे। साथ ही इन बसों में 150 से 175 सवारी भरी जा रही है। इनके साथ अगर कुछ हादसा होता है तो उसकी जवाबदेही किसकी रहेगी? यह हमारा आपसे अनुरोध है कि कृपया आप इस ओर ध्यान देकर इस विषय पर जांच करें।

मथियास भूरिया (Mathias Bhuria) द्वारा कुछ बसों के दिए गए हैं, जिस की जांच होना चाहिए नंबरऔर इनके कागज जांच कर इन पर कार्रवाई की जानी चाहिए। मथियास भूरिया द्वारा दिए गए बसों के नंबर निम्न है-

  • GJ 20 V 6386
  • GJ 20 X 2061
  • GJ 20 X 2011
  • GJ 01 X 9624
  • NL 01 B 2435

मथियास भुरिया द्वारा बताया गया कि जो वीडियो टिंकू ठाकुर और राजू ठाकुर द्वारा सोशल मीडिया पर डाला गया है, वह वीडियो जब मैं अपनी गाड़ी खड़ी कर कर के हमेशा की तरह दूध लेने के लिए उतरा था तब टिंकू द्वारा बनाया गया था। टिंकू ठाकुर द्वारा मुझे ब्लैकमेल किया गया कि ₹500000 दो नहीं तो यह वीडियो हम सोशल मीडिया पर डाल देंगे। मुझे इस प्रकार से कई बार डराया धमकाया गया। साथ ही राजू ठाकुर द्वारा अपने भाई टिंकू ठाकुर का पक्ष लेकर के मुझसे बात की गयी परंतु मैंने मना कर दिया। मथियास भुरिया ने मुझे उषा ठाकुर जो भाजपा की मंत्री है, उनका नाम लेकर के डराया। मैंने उनसे पूछा कि मैं आपसे पैसे की डिमांड की हो तो आपके ऑफिस पर कैमरा लगा है। अगर आपको फोन किया है, तो अब वह रिकॉर्डिंग सुनाएं।

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मथियास भुरिया द्वारा प्रेस वार्ता में रखी हुई बात हम आपके समक्ष रख रहे हैं क्या मथियास जी द्वारा लगाए गए आरोप है।