नोएडा मेट्रो के 6 स्टेशनों पर जल्द ही खुलेंगे नए सुविधा स्टोर

0
6

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा मेट्रो स्टेशनों (Noida Metro stations) के ग्राउंड फ्लोर पर सीढ़ियों के पास स्थित व्यावसायिक स्थानों को स्टोर और कियोस्क में बदलने की प्रक्रिया शुरू की है। नोएडा मेट्रो (Noida Metro) की एक्वा लाइन पर छह मेट्रो स्टेशनों पर जल्द ही ग्राउंड फ्लोर पर सुविधा स्टोर और कियोस्क होंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इन स्टेशनों पर ग्राउंड फ्लोर पर सीढ़ियों के पास स्थित व्यावसायिक स्थानों को स्टोर और कियोस्क में बदलने की प्रक्रिया शुरू की है। अधिकारियों ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य मेट्रो स्टेशनों (Noida Metro) पर सुविधाओं को बढ़ाना और नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के राजस्व में वृद्धि करना है।

चयनित मेट्रो स्टेशन सेक्टर 50, सेक्टर 51, सेक्टर 76, अल्फा वन, डेल्टा वन और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) कार्यालय हैं। एनएमआरसी ने प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए हैं। बोलियां जमा करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई है। एनएमआरसी ने आरएफपी प्रारूप के माध्यम से अनुबंध के आधार पर तकनीकी और गैर-तकनीकी जनशक्ति को शामिल करने के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि चयनित एजेंसी मेट्रो स्टेशन संचालन की दक्षता और मजबूती बढ़ाने के लिए विभिन्न पदों – अकुशल, अर्ध-कुशल, अत्यधिक कुशल जनशक्ति; लिपिक प्रशासनिक संवर्ग; कनिष्ठ अभियंता; और अनुरक्षक – के लिए कर्मियों की भर्ती करेगी।

अधिकारियों ने बताया कि इन सुविधा स्टोर के लिए लाइसेंस पांच साल के लिए जारी किए जाएंगे। एक वर्ष की अनिवार्य लॉक-इन अवधि होगी, जिसे प्रदर्शन के आधार पर तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है।

हालांकि, इस परियोजना में अभी छह स्टेशनों में कुल 310 वर्ग मीटर क्षेत्र को सुविधा स्टोर में बदलना शामिल है।

निविदा दस्तावेज में कहा गया है, “लाइसेंस समझौते के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को रिक्त वाणिज्यिक स्थानों की विस्तृत योजनाएँ प्रदान करनी होंगी, जिसमें अनुभागीय और उन्नयन योजनाएँ, वास्तुशिल्प सामने की ऊँचाई, संरचनात्मक स्थिरता प्रमाणपत्र, गुणवत्ता और संरचनात्मक सुरक्षा रिपोर्ट, कार्य सुरक्षा प्रोटोकॉल और बिजली, स्वच्छता और जल आपूर्ति के बारे में विवरण शामिल हैं।”

नोएडा मेट्रो कॉरिडोर, जिसे नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल कॉरिडोर के रूप में भी जाना जाता है, 29.7 किमी तक फैला है और इसमें 21 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। यह सेक्टर 51 से शुरू होता है और ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन तक फैला हुआ है।