कोरोना वायरस के नए मामले ने पकड़ी अपनी रफ़्तार

देशभर में सोमवार को कोविड-19 के 1573 नए मामले सामने आए , जहाँ चार लोगो की मौत भी हो गयी है।

0
54

देश में दिन प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ते चले जा रहे है। अब इसी बीच कोरोना वायरस (corona virus) के नए मामलों ने भी एक बार फिर से अपना रफ्तार पकड़ लिया है और नए आंकड़े आने के वजह से लोगो के बीच डर का माहौल पैदा हो गया है। देशभर में सोमवार को कोविड-19 के 1573 नए मामले सामने आए , जहाँ चार लोगो की मौत भी हो गयी है।

कोरोना (corona virus) के नए मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही चिंता बढ़ने लगी है, क्योंकि देश को 14 राज्यों के 32 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है। इसके बाद एक्सपर्ट्स ने लोगों को सावधान रहने और मास्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करने की सलाह दी है।

63 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी हो गया है

देश के 32 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है और दो सप्ताह में ये आंकड़ा 3.5 गुना बढ़ गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दो सप्ताह पहले केवल 9 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी था। दो सप्ताह पहले 8 राज्यों के 15 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी था। अब उनकी भी संख्या बढ़ गई है और अब 19 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 63 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी हो गया है।

कोरोना वायरस (corona virus) का नया वेरिएंट एक्सबीबी1.16 (XBB1.16) देश में काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। अब तक इसके 610 मामले सामने आये है। संक्रमण के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए कोरोना के इसी नए वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इन्साकॉग) के आंकड़ों के मुताबिक, ये सभी मामले 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मिले है।