अपने जीवनसाथी से कभी साझा ना करे ये बातें, वर्ना हो जाएगी बहुत बड़ी गलती

मजबूत रिश्ते की जड़ विश्वास, प्रेम, एक-दूसरे के प्रति इज्जत और वफादारी से होती है। ये तमाम क्वालिटी यदि किसी भी रिश्ते में नहीं है तो रिश्ता टूटकर बिखर सकता है।

0
22
spouse

एक सच्चे और मजबूत रिश्ते की जड़ विश्वास, प्रेम, एक-दूसरे के प्रति इज्जत और वफादारी से होती है। ये तमाम क्वालिटी यदि किसी भी रिश्ते में नहीं है तो रिश्ता टूटकर बिखर सकता है। रिश्ते की डोर काफी नाजुक होती है। कुछ लोग सोचते हैं कि एक-दूसरे से कुछ भी छिपाना नहीं चाहिए, सभी बातों को साझा करना चाहिए वरना रिश्ता कमजोर पड़ सकता है।

चीजें छुपाने से रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं। मगर ऐसा हर बार जरूरी नहीं, कई बार कुछ बातों को अपने तक ही सीमित रखना चाहिए। कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें सीक्रेट रखना चाहिए, उन्हें पार्टनर को बताने से उनका ईगो हर्ट हो सकता है। उन्हें बुरा लग सकता है, तो आईये जानते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी बातों को आपको अपने जीवनसाथी के संग साझा नहीं करनी चाहिए।

अपने जीवनसाथी से पास्ट के रिलेशनशिप के बारे में बात ना करे

अगर आपकी शादी अच्छी चल रही है और शादी के चार-पांच साल हो चुके हैं तो अपने एक्स ब्वॉयफ्रेंड या पुराने रिलेशनशिप के बारे में कभी भी जिक्र ना करें। जो चीजें पास्ट हो चुकी हैं, उन्हें मजाक में भी कहना पार्टनर को हर्ट कर सकता है। खासकर, लड़के अपनी पत्नी, गर्लफ्रेंड के पास्ट रिलेशनशिप को जानकर जल्दी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। हेल्दी और मजबूत रिलेशनशिप के लिए आवश्यक है कि आप दोनों ही एक-दूसरे को पुराने रिलेशनशिप के बारे में ना ही बताएं तो ही बेहतर है।

कभी भी फैमिली की बुराई ना करे

अगर आपको पार्टनर के परिवार के किसी भी सदस्य का व्यवहार, बात करने का तरीका, उठना-बैठना, रहन-सहन पसंद नहीं है, तो आप इसे जाहिर ना करें। इसका मजाक ना उड़ाएं, अपने मन में ही दबा कर रखें। इससे पार्टनर को बुरा लग सकता है। उन्हें लगेगा कि आपको उनके परिवार की कद्र नहीं है। खासकर, सास-ससुर के बारे में भला-बुरा ना कहें। इस लिए अच्छा है कि एक-दूसरे के पैरेंट्स को इज्जत दें। उनकी कमियां ना गिनाएं।

जीवनसाथी की बुराई ना करें

हर व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता है। हम सभी में अच्छाई के साथ बुराई भी है। कुछ अच्छी आदतें हैं तो कुछ बुरी भी। यदि आपके पार्टनर की भी कोई बात आपको पसंद नहीं लगती, आदतें अच्छी नहीं लगती हैं तो उन्हें बार-बार बोलकर मजाक ना उड़ाएं। अपने पार्टनर की कमियों को बार-बार उनसे कहेंगे तो उन्हें बुरा लग सकता है। इससे वे आपसे दूर रहने लगेंगे। उनके आत्मविश्वास, ईगो को ठेस पहुंच सकती है।

एक्स की अच्छाई साझा ना करे

हर समय आप अपने लाइफ पार्टनर या बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड से अपने एक्स की बातें ना शेयर करते रहें। उसमें लाख अच्छाई थी, यदि आपका ब्रेकअप हो चुका है तो उसके बारे में प्रेजेंट पार्टनर से जिक्र करना उन्हें दुख पहुंचा सकता है। एक्स का जिक्र करते रहने से जीवनसाथी को लगेगा कि आप अभी भी उसकी ही यादों में खोए रहते हैं। आप प्रेजेंट रिलेशनशिप में खुश नहीं हैं, जो बार-बार उसकी बातों को जिक्र कर देते हैं। ये सभी बातें लड़का हो या लड़की दोनों पर लागू होती हैं।