नेपाल: भूकंप के जोरदार झटके से कई इमारतों को पहुंचा नुकसान

नेपाल में भी भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि डर की वजह से लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

0
38

नेपाल में मंगलवार दोपहर 2.40 बजे भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए। इस भूकंप के झटके Delhi-NCR तक महसूस किए गए। मंगलवार के दिन आधे घंटे में दो बार नेपाल में भूकंप के झटके आए। पहला भूकंप दोपहर 2.25 बजे और दूसरा 2.51 बजे आया। नेपाल में भी भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि डर की वजह से लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.2 रही। नेपाल में आये भूकंप के तेज झटकों से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कई इमाररों में दरारे पड़ने के साथ ही क्षतिग्रस्त हो गई है।

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के मुताबिक इस भूकंप के झटके Delhi-NCR तक महसूस किए गए। भूकंप के झटके राजधानी काठमांडू के साथ-साथ इसके पड़ोसी जिले डोटी, अछाम, बाजुरा और सुदूर पश्चिम प्रांत के अन्य इलाकों में भी महसूस किए गए।

नेपाल में आए इस भूकंप के झटके दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा पंजाब और राजस्थान में भी महसूस किए गए हैं। बता दें कि अगर रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 से अधिक रहती है तो इस घातक स्तर का भूकंप मना जाता है। अब तक इस भूकंप से जान-माल की बड़ी क्षति की सूचना नहीं मिली है। हालांकि, नेपाल में कुछ घरों के ढ़हने की खबर है।