‘नेहरू जी सिर्फ नाम से नहीं अपने काम से जाने जाते हैं’: राहुल गांधी

नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय का नाम बदलने के सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू "अपने काम के लिए जाने जाते हैं" न कि सिर्फ अपने नाम के लिए।

0
43
Rahul Gandhi

नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय का नाम बदलने पर बड़े राजनीतिक विवाद के बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को कहा कि जवाहरलाल नेहरू सिर्फ अपने नाम के लिए नहीं बल्कि अपने काम के लिए जाने जाते हैं। कांग्रेस सांसद (Rahul Gandhi) ने कहा, “नेहरू जी अपने काम के लिए जाने जाते हैं, न कि सिर्फ अपने नाम के लिए।”

सरकार ने भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंगलवार को नई दिल्ली में नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) का नाम बदलकर प्रधान मंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय सोसायटी कर दिया। नाम बदलने की घोषणा करते हुए, प्रधान मंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय की कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश ने ट्वीट किया कि यह निर्णय “समाज के लोकतंत्रीकरण और विविधीकरण के अनुरूप है”।

कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेहरूवादी विरासत को ”विकृत और नष्ट” कर रहे हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “उन्होंने (मोदी) एन को मिटा दिया है और उसकी जगह पी डाल दिया है। वह पी वास्तव में क्षुद्रता और चिढ़ के लिए है।”

नाम बदलने का निर्णय जून के मध्य में एनएमएमएल सोसायटी की एक विशेष बैठक के दौरान लिया गया था। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने उस समय कहा था, “एक नई इमारत में स्थित संग्रहालय यह कहानी बताता है कि कैसे हमारे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के माध्यम से देश को आगे बढ़ाया और देश की सर्वांगीण प्रगति सुनिश्चित की।” सभी प्रधानमंत्रियों को मान्यता देता है, जिससे संस्थागत स्मृति का लोकतंत्रीकरण होता है।”