प्रकृति का नायाब अजूबा है, दुनिया का सबसे बड़ा “द ग्रेट ब्लू होल”

1
82

मध्य अमेरिका के पूर्वी तट पर बेलीज के तट पर स्थित द ग्रेट ब्लू होल ऑफ बेलीज (The Great Blue Hole) दुनिया के मौजूदा अजूबों में से एक है। यह बेलीज देश के मुख्य भूमि शहर से लगभग 100 किमी दूर एक एटोल, लाइटहाउस रीफ के केंद्र के करीब स्थित है। ये ग्रेट ब्लू होल (The Great Blue Hole) लगभग 300 मीटर चौड़ा और 125 मीटर गहरा है। इस प्रकार ये विश्व का सबसे बड़ा सी होल माना जाता है।

इतिहास

ब्लू होल (The Great Blue Hole) के बनने के बारे में मान्यता ही कि इसका निर्माण चार चरणों में हुआ। करीब डेढ़ लाख साल पहले से लेकर 15 हजार साल पहले तक इसका निर्माण हुआ है। शोधकर्ताओं का कहना है कि हजारों साल पहले हिमयुग के दौरान बनी एक गुफा के ढहने से यह विशाल पानी के नीचे का सिंकहोल बना था। यह स्वालो होल कैरिबियन रीफ शार्क, नर्स शार्क, हैमरहेड शार्क और ब्लैकटिप शार्क का घर है।

प्रसिद्ध है स्कूबा डाइविंग के लिए

द ग्रेट ब्लू होल एक प्रसिद्ध स्कूबा डाइविंग स्पॉट है। स्कूबा डाइवर्स क्रिस्टल क्लियर वाटर और कई मछली प्रजातियों की कंपनी का आनंद ले सकते हैं, जिनमें मिडनाइट पैरटफिश, कैरेबियन रीफ शार्क और अन्य किशोर मछली प्रजातियां शामिल हैं। दुनियाभर के गोताखोर यहाँ आकर इसके रहस्य को समझने की कोशिश करते है।

डरावनी मान्यताएँ

दिलचस्प बात यह है कि बेलीज के ग्रेट ब्लू होल में राक्षसों के चक्कर लगाने की कहानियां भी हैं। 1970 के दशक की शुरुआत में केई कौल्कर के एक गोताखोरी अभियान ने पानी में एक समुद्री नाग की उपस्थिति का दावा किया था। इसकी सुंदरता के बावजूद, बेलीज का ग्रेट ब्लू होल अक्सर दुर्घटनाओं का गवाह बनता है, जिसमें गोताखोरों की मौत भी शामिल है।

Comments are closed.