National Youth Day: प्रधानमंत्री ने हुबली में युवा महोत्सव का किया श्री गणेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के हुबली में 12 जनवरी से शुरू होने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करेंगे।

0
58

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के हुबली में 12 जनवरी से शुरू होने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव (National Youth Day) का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोड शो के दौरान लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

पीएमओ ने बताया था कि, यह महोत्सव देश के सभी हिस्सों की विविध संस्कृतियों को एक मंच प्रदान करता है। यह प्रतिभागियों को एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना में बांधता है। इस साल राष्ट्रीय युवा महोत्सव 12 से 16 जनवरी तक कर्नाटक के हुबली में आयोजित किया जा रहा है। इसका विषय ‘विकसित युवा, विकसित भारत’ है।

रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई लापरवाही

हुबली में रोड शो के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक की बड़ी घटना भी सामने आई है| रोड शो के दौरान एक शख्स अचानक उनके वाहन के नजदीक पहुंच गया और उन्हें माला पहनाने का प्रयास किया|

हालांकि, सतर्कता बरतते हुए प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात जवान उसे किनारे खींच ले गए। इस मुद्दे पर हुबली के पुलिस कमिश्नर ने सुरक्षा में सेंधमारी से इनकार किया है। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई है।

1984 में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया गया था

प्रधानमंत्री ने कहा कि, महोत्सव के दौरान युवा शिखर सम्मेलन (National Youth Day) का आयोजन होगा| जिसमें जी-20 के अलावा काम, उद्योग और नवाचार के भविष्य, 21 वीं सदी के कौशल, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी, लोकतंत्र और शासन में साझा भविष्य और स्वास्थ्य व कल्याण जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। शिखर सम्मेलन में साठ से अधिक प्रख्यात विशेषज्ञ भाग लेंगे। कई प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

भारत सरकार ने वर्ष 1984 में इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) के रूप में घोषित किया था। जिसके बाद से हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है| यह भारत का 26वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव है|