साइंस लवर्स के लिए एक पैराडाइज है दिल्ली स्थित नेशनल साइंस सेंटर

0
24

दिल्ली के लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक, राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र एक अवश्य देखने योग्य पर्यटक आकर्षण है जो दुनिया के विभिन्न कोनों से लोगों को विज्ञान के बारे में मनोरंजक और ध्यान खींचने वाले तरीके से ज्ञान प्राप्त करने के लिए आमंत्रित करता है। यह उन सभी के लिए एक स्वप्न महल की तरह है जो विज्ञान से प्यार करते हैं और उन लोगों के लिए भी जो विज्ञान से प्यार नहीं करते हैं।

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र की स्थापना वर्ष 1992 में की गई थी और इसमें 4 अलग-अलग मंजिलें हैं, जिनमें से प्रत्येक मंजिल में कई महत्वपूर्ण गैलरी हैं। इनमें मानव जीव विज्ञान की गैलरी, प्रौद्योगिकी की गैलरी, विरासत की गैलरी, सूचना प्रौद्योगिकी और क्रांति की गैलरी, मनोरंजक विज्ञान की गैलरी और प्रागैतिहासिक जीवन की गैलरी शामिल हैं। इसे एशिया के सबसे बड़े विज्ञान केंद्रों में से एक माना जाता है।

विज्ञान से संबंधित विषयों पर व्याख्यान आयोजित करने से लेकर विभिन्न प्रदर्शनियों और शैक्षिक कार्यक्रमों के आयोजन तक, राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र हमेशा सभी उम्र के लोगों के बीच विज्ञान को बढ़ावा देने में अग्रणी रहा है। यहां आपको कैफेटेरिया के साथ-साथ एक लाइब्रेरी भी मिल सकती है जहां आप ब्रेक के बीच में अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ का आनंद ले सकते हैं।

प्रवेश शुल्क और समय

दिल्ली में राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में जाने का प्रवेश शुल्क सामान्य लोगों के लिए 70 रुपये प्रति व्यक्ति है। यदि आप 25 से अधिक लोगों के समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको प्रति व्यक्ति 60 रुपये का भुगतान करना होगा। संगठित स्कूल समूहों के छात्रों के लिए, शुल्क 25 रुपये प्रति व्यक्ति है और सरकारी स्कूल जाने वालों के लिए, इसकी लागत 10 रुपये प्रति व्यक्ति है।

यहाँ जाने का सबसे अच्छा समय

अक्टूबर से अप्रैल वह अवधि है जब दिल्ली में राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र का दौरा करने के लिए आदर्श माना जाता है। इस दौरान, मौसम सुहावना रहता है, जिससे आपके लिए सूरज की तेज़ गर्मी की चिंता किए बिना अपने अधिकतम आराम से आसपास का भ्रमण करना आसान हो जाता है।

कैसे पहुँचें?

मेट्रो द्वारा: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से राजीव चौक तक सीधी मेट्रो लें और फिर राजीव चौक से प्रगति मैदान तक दूसरी मेट्रो लें।

बस द्वारा: दूसरा सुविधाजनक तरीका स्थानीय बस है। जेब के अनुकूल कीमतों पर अपने वांछित गंतव्य तक पहुंचने के लिए हवाई अड्डे के बाहर राज्य के स्वामित्व वाली बस पकड़ें। आपकी आसानी के लिए, पर्यटकों को घूमने और दिल्ली के लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए हवाई अड्डे पर कई निजी बसें भी उपलब्ध हैं।

कैब द्वारा: अंत में, यदि आप अतिरिक्त आराम की तलाश में हैं, तो ओला/उबर से किराये की टैक्सी किराए पर लेना चुनें या दिल्ली में शीर्ष कार रेंटल कंपनियों की सूची से एक निजी कैब लें। राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र हवाई अड्डे से लगभग 15 किमी दूर है और कैब द्वारा आवश्यक दूरी तय करने में लगभग 25 से 30 मिनट लगेंगे।