Nandan Nilekani ने IIT बॉम्बे को 315 करोड़ रुपये किया दान

नंदन नीलेकणी ने अपने अल्मा मेटर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे को 315 करोड़ रुपये का दान दिया है।

0
28

इंफोसिस (Infosys) के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी (Nandan Nilekani) ने अपने अल्मा मेटर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (Indian Institute of Technology Bombay) को 315 करोड़ रुपये का दान दिया है। यह दान उन्होंने संस्था के साथ अपने जुड़ाव के 50 साल पूरे होने पर दिया है। नंदन नीलेकणी (Nandan Nilekani) ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री के लिए 1973 में संस्थान में प्रवेश लिया था।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि, दान का उद्देश्य विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के उभरते क्षेत्रों में अनुसंधान को प्रोत्साहित करना और आईआईटी बॉम्बे में एक गहन तकनीकी स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण करना है।

एक विज्ञप्ति में नंदन नीलेकणी (Nandan Nilekani) के हवाले से कहा गया, ‘आईआईटी-बॉम्बे मेरे जीवन में एक आधारशिला रहा है, मेरे प्रारंभिक वर्षों को आकार दे रहा है और मेरी यात्रा की नींव रख रहा है। जैसा कि मैं इस प्रतिष्ठित संस्थान के साथ अपने जुड़ाव के 50 साल पूरे होने का जश्न मना रहा हूं, मैं आगे बढ़ने और इसके भविष्य में योगदान देने के लिए आभारी हूं। यह दान सिर्फ एक वित्तीय योगदान से कहीं अधिक है। यह उस जगह के लिए एक श्रद्धांजलि है जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है और उन छात्रों के प्रति प्रतिबद्धता है जो कल हमारी दुनिया को आकार देंगे।’