जून के अंत तक शुरू होगा मेरठ साउथ स्टेशन तक नमो भारत का संचालन

सर्वेक्षण में दिए गए निर्देशों का पालन कर छोटी-मोटी कमियों को दूर किया जा रहा है। फिलहाल यह ट्रेन साहिबाबाद से गाजियाबाद जिले के मोदीनगर तक चल रही है।

0
12

सरकार की रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के तहत ‘नमो भारत’ ट्रेन (Namo Bharat train) इस महीने के अंत तक मेरठ साउथ स्टेशन तक चलने लगेगी। रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) द्वारा किए गए चार चरणों के सर्वेक्षण के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को यह प्रमाण पत्र मिल गया है। सर्वेक्षण में दिए गए निर्देशों का पालन कर छोटी-मोटी कमियों को दूर किया जा रहा है। फिलहाल यह ट्रेन साहिबाबाद से गाजियाबाद जिले के मोदीनगर तक चल रही है।

नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat train) का संचालन शुरू होने के बाद यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। अगले चरण में साहिबाबाद से दिल्ली के सराय काले खां तक ​​ट्रेन चलाने की योजना है। इस सेक्शन में 100 फीसदी सिविल वर्क और 50 फीसदी से ज्यादा ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है। स्टेशनों पर विद्युतीकरण और फिनिशिंग का काम भी तेजी से किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगर सब कुछ योजना के मुताबिक चला तो मार्च 2025 तक दिल्ली जाने वाले यात्रियों को भी इस रूट का लाभ मिलने लगेगा।

एनसीआरटीसी अधिकारियों के अनुसार विस्तारीकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं और मेरठ साउथ स्टेशन (भूड़बराल) का काम पूरा होने के अलावा सुरक्षा संबंधी सभी प्रमाण पत्र भी मिल चुके हैं।

अधिकारियों का कहना है कि जून के अंतिम सप्ताह तक मेरठ साउथ तक परिचालन शुरू करने की तैयारी चल रही है। सेवा को और बेहतर बनाने के लिए स्टेशन क्षेत्र के आसपास सर्विस लेन के निर्माण के साथ ही प्रवेश और निकास द्वार के पास पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। स्टेशन तीन स्तरों पर बना है।

ग्राउंड, कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म और फ्लोरिंग का काम लगभग पूरा होने वाला है। तकनीकी कमरे बनकर तैयार हो चुके हैं। प्री-फैब्रिकेटेड स्टेशन की छत लगाने के प्रयास चल रहे हैं और साथ ही उपकरण लगाने का काम भी चल रहा है। परतापुर से मेट्रो ट्रेन का परिचालन शुरू होने से आसपास के इलाकों के निवासियों के लिए कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा।

फिलहाल साहिबाबाद और मोदीनगर नॉर्थ के बीच 34 किलोमीटर लंबे रूट पर नमो भारत चल रही है। इस सेक्शन में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नॉर्थ समेत आठ स्टेशन शामिल हैं। जून-2025 तक पूरे कॉरिडोर पर नमो भारत चलाने का लक्ष्य रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here