MP: छिंदवाड़ा में सीएम शिवराज सिंह श्री हनुमान लोक का कराने वाले है निर्माण

कमलनाथ का अभेद किला कहे जाने वाले छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान श्री हनुमान लोक का निर्माण कराने वाले हैं।

0
14

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। वही इस चुनाव में पक्ष और विपक्ष दोनों ही जोरो-शोरो से तैयारी में जुटे हुए है। जहाँ सभी पार्टिया भगवान को खुश करने में भी जुटी हुई है। अब इस बीच कमलनाथ (Kamal Nath) का अभेद किला कहे जाने वाले छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) श्री हनुमान लोक का निर्माण कराने वाले हैं।

314 करोड़ रुपये की लागत से छिंदवाड़ा के जामसांवली में श्री हनुमान लोक का निर्माण कराया जाएगा। महाकाल लोक के तर्ज पर ही हनुमान लोक का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। विपक्ष के अनुसार, बीजेपी हनुमान के सहारे कमलनाथ के किले को भेदना चाहती है। विपक्ष का कहना है कि हनुमान जी कांग्रेस के साथ हैं।

बता दें कि शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) कमलनाथ (Kamal Nath) के गढ़ छिंदवाड़ा पहुंचे हैं। यहां उन्होंने श्री हनुमान लोक लिए भूमि पूजन की और हनुमान चालीसा गाया। बता दें कि छिंदवाड़ा का हनुमान मंदिर काफी प्रसिद्ध है। ऐसे में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जामसांवली के हनुमान मंदिर पर ही भव्य श्री हनुमान महालोक की आधारशिला रखी है। श्री हनुमान महालोक 25 एकड़ से अधिक भूभाग पर फैला रहेगा।

हनुमान महालोक में 90 हजार वर्गफुट क्षेत्र में कलाकृतियों के माध्यम से भगवान हनुमान जी के बालस्वरूप का मनोहार चित्रण किया जाएगा। 62 हजार वर्गफुट क्षेत्र में मूर्तियों एवं कलाकृतियों के माध्यम से शिरोमणी हनुमान जी के भक्ति स्वरूप का चित्रण किया जाएगा। प्रसाद-पूजन सामग्री एवं भोजन आदि व्यवस्था के लिए 120 दुकान एवं फूड कोर्ट तैयार किए जाएंगे। वहीं यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए चार पहिया और दो पहिया वाहनों की पार्किंग की भी व्यवस्था भी की जाएगी।