ओलिव रिडले नामक कछुए का घर है “लिटिल रूस ” के नाम से प्रसिद्ध मोरजिम पेरनेम

0
14

मोरजिम पेरनेम, गोवा, भारत में एक जनगणना शहर है; यह चापोरा नदी के मुहाने के उत्तरी तट पर स्थित है। यह विभिन्न प्रकार के पक्षियों का घर है और ओलिव रिडले समुद्री कछुओं का घोंसला बनाने का स्थान है। वहां रहने वाले रूसी प्रवासियों की सघनता के कारण यह गांव “लिटिल रूस” के नाम से जाना जाने लगा है।

क्यों है प्रसिद्ध

पेरनेम जिले में स्थित, मोरजिम ओलिव रिडले कछुओं के घोंसले के स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। 1997-98 के दौरान, मोरजिम समुद्र तट पर केवल 5 घोंसले स्थित और संरक्षित थे। 1998-99 में यह संख्या बढ़कर आठ हो गई और परिणामस्वरूप समुद्र तट पर संरक्षित क्षेत्र का विस्तार हुआ।

मोरजिम बीच और उसके आसपास करने के लिए शीर्ष चीजें

सूर्योदय देखें और सुबह की सैर का आनंद लें

मोरजिम समुद्र तट गोवा में सूर्योदय का सबसे अच्छा दृश्य प्रस्तुत करता है, इस प्रकार, कोई भी सुबह उठकर सुंदर सूर्योदय और सुबह की सैर का आनंद ले सकता है। मोरजिम बीच पर कुछ समुद्रतट झोंपड़ियाँ बहुत पहले खुल जाती हैं ताकि शानदार नाश्ता मिल सके, जिसे छोड़ना नहीं चाहिए।

ऑलिव रिडली कछुओं का गवाह बनें

ऑलिव रिडली कछुओं की लुप्तप्राय प्रजातियों के घोंसले के समय के दौरान कोई भी मोरजिम समुद्र तट पर जा सकता है। यह गोवा में होने वाले सबसे अनूठे अनुभवों में से एक है।

चपोरा नदी परिभ्रमण

शांत और प्राचीन चपोरा नदी पर 1- 2 घंटे या आधे दिन या यहां तक ​​कि रात भर हाउसबोट क्रूज का आनंद ले सकते हैं। यहां सूर्यास्त परिभ्रमण भी उपलब्ध हैं।

पक्षी देखना

तट और निकटवर्ती चपोरा नदी पक्षी प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। यहां किंगफिशर, कोयल, सैंडपाइपर्स, बे-बैकड श्राइक और सैंड प्लोवर समेत कई पक्षी प्रजातियां पाई जाती हैं।

कहाँ ठहरें

मोरजिम में आवास के कई विकल्प हैं जिनमें होटल, रिसॉर्ट, कॉटेज और गेस्ट हाउस शामिल हैं। अधिकांश होटल समुद्र के समानांतर चलने वाली सड़क पर स्थित हैं, उनमें से कुछ नदी के किनारे स्थित हैं, जहाँ से चपोरा का दृश्य दिखाई देता है। मोरजिम में बजट और लक्जरी दोनों श्रेणी के होटल मिल सकते हैं।

बीच पर जाने का सबसे अच्छा समय

मोरजिम बीच की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है जब मौसम सुहावना होता है और बारिश नहीं होती है।

बीच तक कैसे पहुँचें?

मोरजिम बीच पणजी से लगभग 28 किमी की दूरी पर स्थित है। पणजी और गोवा के अन्य हिस्सों से मोरजिम के लिए टैक्सियाँ और ऑटो-रिक्शा आसानी से उपलब्ध हैं। राज्य के कई हिस्सों से किराए पर बाइक भी उपलब्ध हैं।