मोहन यादव ने ली मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ

भोपाल में आयोजित समारोह में उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा ने भी शपथ ली।

0
48

Bhopal: आज भाजपा के दो शपथ ग्रहण समारोहों में से पहले में, मोहन यादव (Mohan Yadav) ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य की उपस्थिति में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को भी पद की शपथ दिलाई।

पिछले महीने के चुनाव में उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में चुने गए, श्री यादव मध्य प्रदेश में पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री थे। उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है और वे अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं, जो राज्य की आबादी का 48% से अधिक है।

58 वर्षीय मोहन यादव (Mohan Yadav) ने 2013 में उज्जैन दक्षिण से अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता और 2018 में फिर से चुने गए। वह चौहान सरकार के तहत शिक्षा मंत्री थे।

3 दिसंबर को तीन हिंदी भाषी राज्यों में विजेता घोषित होने के बाद भाजपा द्वारा श्री यादव के नाम की घोषणा की गई दूसरी आश्चर्यजनक घोषणा थी। लगभग 20 वर्षों तक शासन करने वाले राज्य में सत्ता विरोधी लहर से लड़ते हुए, पार्टी ने शानदार जीत हासिल की। मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीटें जीतकर कांग्रेस सिर्फ 66 पर सिमट गई।

श्री चौहान को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित नहीं किए जाने और इस वर्ष के चुनावों के लिए भाजपा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर भरोसा होने के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि चार बार के मुख्यमंत्री की लोकप्रियता और कल्याणकारी योजनाओं, विशेषकर लाडली बहना ने पार्टी की सफलता में बड़ी भूमिका निभाई।

तीनों राज्यों – मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ – में पीढ़ीगत बदलाव लाने के इच्छुक भाजपा नेतृत्व ने श्री यादव को मुख्यमंत्री के रूप में चुनकर आश्चर्यचकित कर दिया।

श्री चौहान, जिन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में श्री यादव के नाम का प्रस्ताव पेश किया था, शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिव सेना (शिंदे गुट) के एकनाथ शिंदे के साथ उपस्थित थे। ), उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्य सिंधिया और नितिन गडकरी भी शामिल हुए।

शपथ समारोह से पहले श्री यादव (Mohan Yadav) ने भोपाल में एक मंदिर का दौरा किया। श्री यादव ने बताया था।”मैं राजा विक्रमादित्य की नगरी (उज्जैन) से हूं, जो सुशासन के लिए जाने जाते थे। शपथ समारोह दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में होगा। मैं मोदी जी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा का स्वागत करता हूं। राष्ट्रपति जेपी नड्डा और विभिन्न केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश की धरती पर।“

अपनी प्राथमिकताओं पर, श्री यादव ने कहा, “हम प्रधान मंत्री मोदी जी के नेतृत्व में राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार (क्षेत्रों) और अन्य सभी क्षेत्रों में विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे।”

प्रतिनिधि

अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले नाराजगी को शांत करने और जातिगत समीकरणों को संतुलित करने के लिए राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई है।

पिछले महीने के चुनाव में मल्हागढ़ से लगभग 60,000 वोटों से चुने गए, श्री देवड़ा एक अनुसूचित जाति के नेता हैं। छह बार के विधायक पहली बार 1990 में विधायक चुने गए थे और पिछली चौहान सरकार में मंत्री भी थे। 66 वर्षीय ने 2020 में कुछ महीनों के लिए मध्य विधानसभा में अध्यक्ष का पद संभाला।

श्री शुक्ला, जिन्होंने रीवा सीट से पांचवीं बार लगभग 21,000 वोटों से जीत हासिल की, विंध्य प्रदेश क्षेत्र से पार्टी का एक मजबूत ब्राह्मण चेहरा हैं, जिसे कभी कांग्रेस का गढ़ माना जाता था। 59 वर्षीय ने मध्य प्रदेश सरकार में उद्योग और ऊर्जा सहित कई विभागों का कार्यभार संभाला है।