मोहम्मद शमी ने विश्व कप ट्रॉफी पर पैर रखने के लिए मार्श पर बोला हमला

2023 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद मिशेल मार्श के जश्न से मोहम्मद शमी बहुत खुश नहीं थे।

0
60

World Cup final 2023: ऑस्ट्रेलिया ने 2023 विश्व कप के फाइनल में दमदार प्रदर्शन करते हुए भारत को छह विकेट से हराकर छठा खिताब अपने नाम किया। पैट कमिंस (Pat Cummins) की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाधाओं को पार करते हुए ऊंची उड़ान वाली घरेलू टीम को हरा दिया, जो प्रतियोगिता में दस मैचों से अजेय चल रही थी। अहमदाबाद (Ahmedabad) में सुस्त सतह पर गेंदबाजी करने का विकल्प चुनने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम को 240 रन पर आउट कर दिया और सात ओवर शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया, क्योंकि रोशनी के नीचे बल्लेबाजी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई थीं।

हालाँकि, मैच के बाद, ऑस्ट्रेलिया के जश्न की एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गई, जिसमें भारतीय प्रशंसकों ने ऑस्ट्रेलियाई विजेता टीम के सदस्यों में से एक मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) की भारी आलोचना की। तस्वीर में, मार्श को विश्व कप ट्रॉफी के शीर्ष पर अपना पैर रखते हुए देखा जा सकता है, और कई भारतीय प्रशंसकों ने सम्मान की कमी दिखाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर की आलोचना की।

इस हफ्ते की शुरुआत में, भारत के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), जो 2023 संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज (7 मैचों में 24 आउट) के रूप में समाप्त हुए, ने अपने गांव का दौरा करने के लिए अमरोहा पहुंचने पर तस्वीर के बारे में बात की। शमी (Mohammed Shami) ने मार्श के जश्न के खिलाफ कड़ी बात करते हुए कहा कि वह इस जश्न से “आहत” थे।

शमी (Mohammed Shami) ने मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान कहा, “इससे मुझे भी बहुत दुख हुआ। इस ट्रॉफी के लिए सभी देश लड़ते हैं, हर कोई इस ट्रॉफी को अपने सिर पर उठाना चाहता है। और मुझे यह पसंद नहीं आया कि उसने अपना पैर उस ट्रॉफी पर रखा। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।”

मिचेल मार्श के खिलाफ FIR

दरअसल, एक एक्टिविस्ट ग्रुप के नेता ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर भी पैर रखने को लेकर मार्श के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। भ्रष्टाचार विरोधी सेना के अध्यक्ष पंडित केशव देव ने अलीगढ़ के दिल्ली गेट पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी।

पुलिस अधीक्षक (शहर) मृगांक शेखर ने कहा, “शिकायत मिली है। लेकिन अभी तक मामला दर्ज नहीं किया गया है और साइबर सेल से रिपोर्ट मिलने के बाद ही आगे की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।”

केशव देव ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने अपने कृत्य से भारत के लोगों का अपमान किया और ट्रॉफी का अनादर किया, जिसे “देश के प्रधान मंत्री” ने विजेता टीम को सौंपा था।