कौशाम्बी जिले में नीम के पेड़ से निकल रहा दूध

लोग प्रसाद समझकर ले जा रहे घर

0
194

कौशाम्बी: जिले के जलालपुर घोसी गांव में इन दिनों एक नीम का पेड़ (Neem Tree) चर्चा में बना हुआ है। दरअसल जलालपुर घोसी गांव में एक नीम के पेड़ (Neem Tree) से दूध जैसा पदार्थ निकल रहा है। ये बात सामने आते ही खबर गाँव में आग की तरह फैल गई। यहाँ लोग दूध की बहती धारा को देखने जुटने लगे। वहीं इसे लोग चमत्कार मानकर पूजा पाठ करने लगे है। इसके लिए आसपास के गांवों से भी ग्रामीण आ रहे हैं।

दरअसल मामला कौशाम्बी जिले के पिपरी थाना क्षेत्र के जलालपुर घोसी गांव का है। यहां सालों पुराने एक नीम के पेड़ (Neem Tree) से अचानक सफेद दूध जैसा तरल पदार्थ निकलने लगा। इसके बाद इसकी जानकारी जैसे ही क्षेत्र के लोगों को लगी, वे यहाँ दौड़े चले आए। जिसके बाद गांव में इस पेड़ की अचानक पूजा होने लगी। जानकार जहाँ इसके पीछे की वजह किसी वैज्ञानिक कारण को मान रहे हैं, लेकिन वहीं स्थानीय लोग उनकी बात मानने को तैयार नहीं हैं।

ग्रामीणों के अनुसार यह पेड़ कई साल पुराना पेड़ है। कुछ दिनों से इस पेड़ से कुछ दूध जैसा तरल पदार्थ निकल रहा था। लेकिन इससे निकलने वाले दूध जैसे तरल पदार्थ की मात्रा में शनिवार को अचानक इजाफा हो गया। इसके बाद ये बात जैसे ही लोगों तक पहुंची, लोग यहाँ आकर पूजा पाठ करने लगे और इसे एक ईश्वरीय चमत्कार मानने लगे। वहीं कुछ लोग तो इसे प्रसाद समझकर घर भी ले जा रहे हैं।

ऐसे समझें इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण

जानकार इसके पीछे पेड़ में पौष्टिक तत्वों की कमी को बड़ा कारण मानते हैं। हर कोई जानता है कि हर पेड़ अपनी जड़ों से ही पौष्टिक तत्व प्राप्त करता है। इसके बाद जाइलम की मदद से पौष्टिक तत्वों को तने तक पहुंचाया जाता है। वहीं इस जाइलम के फटने से नीम के पेड़ से दूध जैसा तरल पदार्थ निकलने लगता है।