कुछ अद्भुत पुरातात्विक स्थलों का घर है मेक्सिको, यहाँ देखने के लिए है सर्वश्रेष्ठ पिरामिड

0
18

दुनिया प्राचीन आश्चर्यों से भरी है। इतने सारे कि आप उन सभी को देखने की कोशिश में अपना पूरा जीवन बिता सकते हैं। लेकिन इंसानों द्वारा बनाए गए कुछ बेहतरीन वास्तुशिल्प और सांस्कृतिक चमत्कारों को देखने के लिए आपको दूर जाने की ज़रूरत नहीं है। प्राचीन सभ्यताओं और उनके पिरामिडों की विशाल, अविश्वसनीय दुनिया का पता लगाने के लिए आपको केवल मेक्सिको के दक्षिण की ओर जाना होगा।

मेक्सिको में घूमने के लिए सबसे अच्छे पिरामिड

एल कैस्टिलो, चिचेन इट्ज़ा, युकाटन

आइए शायद मेक्सिको के सबसे प्रसिद्ध पिरामिड से शुरुआत करें: चिचेन इट्ज़ा में एल कैस्टिलो। चिचेन इट्ज़ा दुनिया के सबसे प्रसिद्ध माया शहरों में से एक है, और इसके केंद्र में शानदार नौ-सीढ़ी वाला पिरामिड, एल कैस्टिलो है। इंजीनियरिंग की एक उपलब्धि और एक खगोलीय चमत्कार, पिरामिड को इस तरह डिजाइन किया गया था कि हर साल विषुव पर, सूरज की रोशनी पिरामिड के प्रत्येक चरण पर एक सांप के उतरने का छायादार भ्रम पैदा करेगी। चिचेन इट्ज़ा की यात्रा के लिए विषुव सबसे लोकप्रिय समय है, इसलिए भारी भीड़ और बहुत उत्साही माहौल की उम्मीद करें।

शिलालेखों का मंदिर, पैलेनक, चियापास

मेक्सिको में कम देखे जाने वाले पुरातात्विक स्थलों में से एक पैलेन्क शहर है, जो दक्षिणी राज्य चियापास के घने जंगलों में दबा हुआ है। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल एक आश्चर्यजनक माया शहर का अवशेष है, जो 500 और 700 ई.पू. के बीच चरम पर था। सबसे महत्वपूर्ण माया शहरों में से एक, पैलेन्क का सबसे प्रसिद्ध मंदिर शिलालेखों का मंदिर है, एक विशाल पत्थर का मंदिर जो अपनी चित्रलिपि के लिए जाना जाता है।

सूर्य का पिरामिड और चंद्रमा का पिरामिड, टियोतिहुआकान, मेक्सिको राज्य

माया की दुनिया से दूर और मैक्सिको की घाटी तक एक त्वरित यात्रा करने से हम टियोतिहुआकान के केंद्र में पहुंच जाते हैं। कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता कि टियोतिहुआकान का निर्माण किसने किया, क्योंकि यह टोलटेक, टोटोनैक, माया, मिक्सटेक और जैपोटेक संस्कृतियों के प्रमाण दिखाता है। अमेरिका के सबसे बड़े प्राचीन शहरों में से एक, इसे एज़्टेक के आगमन से लगभग 1,000 साल पहले बनाया गया था। आज यह अपने दो मुख्य पिरामिडों के लिए सबसे प्रसिद्ध है: सूर्य का पिरामिड और चंद्रमा का पिरामिड।

चोलुला, प्यूब्ला का महान पिरामिड

जब आप मेक्सिको सिटी का दौरा कर रहे हों, तो आप प्यूब्ला के उपनगर चोलुला के “जादुई शहर” की दो घंटे की यात्रा करना चाह सकते हैं। यह खूबसूरत, ऐतिहासिक शहर कैनरी-पीले चर्च के लिए सबसे प्रसिद्ध है जो एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है। सिवाय इसके कि, यह बिल्कुल भी पहाड़ी नहीं है; यह चर्च दुनिया के सबसे बड़े पिरामिड के शीर्ष पर स्थित है। यह मंदिर तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व से 9वीं शताब्दी ईस्वी के बीच बनाया गया था, और यह एज़्टेक देवता, क्वेटज़ालकोट को समर्पित है। इसका आधार 984 गुणा 1,033 फीट है, ऊंचाई 82 फीट है – जो इसे आयतन के हिसाब से दुनिया में सबसे बड़ा बनाता है, यहाँ तक कि गीज़ा के महान पिरामिड से भी बड़ा।