बंजारा समुदाय के सदस्यों ने पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के घर पर पत्थरबाजी की

आरक्षण से संबंधित मुद्दे का विरोध कर रहे बंजारा समुदाय के सदस्यों ने पूर्व मुख्यमंत्री के घर पर पत्थरबाजी किया है।

0
32

Karnataka: भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के वरिष्‍ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) के शिवमोग्गा में शिकारीपुर स्थित बंगले पर हमला हुआ है। आरक्षण से संबंधित मुद्दे का विरोध कर रहे बंजारा समुदाय (Banjara community) के सदस्यों ने पूर्व मुख्यमंत्री के घर पर पत्थरबाजी किया है।

वही प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। बंजारा समुदाय अनुसूचित जनजाति समुदाय में आंतरिक आरक्षण की मांग करता रहा है। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 2023 की तारीखों का ऐलान भी नहीं हुआ है और सियासी घमासान स्टार्ट हो गया है।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (Scheduled Caste/Scheduled Tribe) समुदाय को दिए गए आरक्षण में इंटरनल रिजर्वेशन को लेकर बंजारा समुदाय ने आपत्ति दर्ज करवाई है। शुक्रवार को कर्नाटक की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए इंटरनल रिजर्वेशन का घोषणा किया था।

इसके अनुसार, अनुसूचित जाति समुदाय को जो 17 पर्सेंट रिजर्वेशन दिया, उसे आंतरिक रूप से बांटा गया। इस फैसले के तहत एससी (SC) लेफ्ट को छह फीसदी, एससी (SC) राइट को साढ़े 5 फीसदी, टचेबल्स को साढ़े चार फीसदी और अन्य को एक फीसदी देने का फैसला किया गया है।

राज्य सरकार का ये फैसला सदाशिव आयोग की सिफारिश के आधार पर किया गया। वही, बंजारा समुदाय के मुखियाओं का कहना है कि सदाशिव आयोग की सिफारिश से उनके समुदाय को नुकसान होगा और राज्य सरकार ने इस फैसले को लागू करने की जो सिफारिश केंद्र को भेजी है उसे तुरंत वापस लेना चाहिए।