मनोहर लाल खट्टर ने किया हरियाणा में बजट पेश

मनोहर लाल खट्टर ने बजट पेश में वित्त वर्ष 2023-24 में कम से कम 65,000 नियमित पदों पर भर्तियां करने ऐलान किया है।

0
82

Haryana Budget: देश के प्रत्येक राज्यों में बजट पेश का सिलसिला लगातार जारी है। जहाँ बुधवार को उत्तर प्रदेश में बजट पेश हुआ ,तो वहीं बृहस्पतिवार को हरियाणा सरकार ने 2023 का बजट (Haryana budget) पेश कर दिया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए राज्य का बजट पेश किया है। मनोहर लाल खट्टर ने बजट पेश में वित्त वर्ष 2023-24 में कम से कम 65,000 नियमित पदों पर भर्तियां करने ऐलान किया है।

उन्होंने कहा कि, हम 2 लाख युवाओं को कौशल-प्रशिक्षण भी देंगे, जिसके लिए 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यदि आवश्यकता पड़ी तो बजट भी बढ़ाया जाएगा। युवाओं को स्टार्ट-अप लॉन्च करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक उद्यम-पूंजी कोष स्थापित किया जाएगा। यह फंड युवाओं को 5 करोड़ रुपये के स्टार्टअप शुरू करने में सहायता प्रदान करेगा। जिसके लिए 200 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।

दो सालो में 4,000 नए प्ले स्कूल खोले जाएंगे: खट्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स के बारे में बताते हुए कहा कि, हिसार, अंबाला और महेंद्रगढ़ में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क स्थापित किए जाएंगे। आने वाले दो सालो में 4,000 नए प्ले स्कूल खोले जाएंगे। बहादुरगढ़ और कैथल में एलिवेटेड रेलवे लाइनें स्थापित किया जायेगा। मुखयमंत्री ने यह भी कहा कि, गुड़गांव में 700 बिस्तरों वाला मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल स्थापित किया जाएगा और 11 जिलों में नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे।

हाई-टेक पशु चिकित्सा औषधालय स्थापित किए जाएंगे

हरियाणा सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत वृद्धावस्था पेंशन भी 1 अप्रैल से 2,500 रुपये से बढ़ाकर 2,750 रुपये प्रति माह की जाएगी। गुड़गांव और फरीदाबाद में हाई-टेक पशु चिकित्सा औषधालय स्थापित किए जाएंगे और 70 मोबाइल पशु चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, आईटी कंपनियों के परामर्श से युवाओं को डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बजट में हरियाणा गौ रक्षा सेवा आयोग के लिए कोष को मौजूदा 40 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये करने का भी प्रस्ताव रखा। खट्टर ने प्रस्तावित किया कि, सात जिलों में सैनिक सदन खोले जाएंगे और पंचकूला और अंबाला में खेल छात्रावास खोले जाएंगे।