हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है, मालदीव का सितारों का समुद्र ‘वाधू द्वीप’

0
11

अपनी प्राचीन सुंदरता और मनमोहक दृश्यों के लिए मशहूर मालदीव के पास आपकी सूची में शामिल होने का एक और शानदार कारण है। मालदीव में वाधू द्वीप के नाम से जाना जाने वाला एक समुद्र तट है जो रात में चमकता है और ऐसा दृश्य बनाता है जो सीधे विज्ञान-कल्पना परी कथा जैसा दिखता है। ऐसा लगता है जैसे लहरें क्रिसमस की रोशनी से सजी हुई हैं, जैसे लाखों सितारे ज्वार में चमकते हुए ऊपर से लहरों में टकरा गए हों।

एक भव्य रहस्य

यह दृश्य मूल रूप से ‘बायोल्यूमिनसेंस’ नामक एक प्राकृतिक घटना के कारण है, जिसका अर्थ है कि प्रकाश किसी जीवित जीव द्वारा उत्सर्जित या निर्मित होता है। हालांकि यह भव्य रहस्य अभी भी सटीक व्याख्या से परे है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यहां का समुद्र प्रकाश उत्पन्न करने में सक्षम कई समुद्री जीवों का घर है। दुनिया भर से लोग इस जादुई अलौकिक घटना को देखने के लिए वाधू बीच की यात्रा करते हैं जो समुद्र के तटों को रोशन करती है।

एक आकर्षण का केंद्र

चमकता हुआ समुद्र तट वाधू द्वीप पर स्थित है, जो रा एटोल के द्वीपों में से एक है। इस छोटे से द्वीप पर 500 से भी कम लोग रहते हैं। अपने आकार और आबादी के बावजूद, समुद्र तट द्वीप ने अपने जादुई सितारों के सागर के लिए वैश्विक मान्यता और सराहना अर्जित की है। हालाँकि यह जगह लंबे समय से एक रहस्य बनी हुई है, लेकिन अब यह मालदीव आने वाले पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

तारों के समुद्र का रहस्य

‘बायोलुमिनसेंस’ नामक प्राकृतिक घटना फाइटोप्लांकटन या प्लवक नामक सूक्ष्मजीव के कारण होती है। अपनी बायोलुमिनसेंट प्रकृति के कारण, ये जलीय सूक्ष्मजीव समुद्र के नीचे एक जीवंत नीली रोशनी बिखेरते हैं। यह लगभग वैसा ही है जैसे सितारे समुद्र को सजाने के लिए नीचे आ गए हों। यदि लहरों को देखना ही आपकी आत्मा को प्रसन्न करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप पानी में तैर भी सकते हैं। जैसे ही आप समुद्र तट पर चलते हैं, पीछे की ओर देखें और चमकते पानी में अपने पैरों के निशान देखें।