आम आदमी पार्टी के विभागों और मंत्रालयों में हुआ बड़ा बदलाव

वित्त, राजस्व और विकास विभाग का कार्यभार अब आतिशी को दे दिया गया है। जबकि पहले वित्त और राजस्व विभाग कैलाश गहलोत के पास था।

0
32

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार के मंत्रियों के विभागों में बड़ा फेरबदल हो चुका है। इस बाबत एक फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना (VK Saxena) के पास भेजी गई थी। एलजी हाउस का कहना है कि, कल ही फाइल को अप्रूव कर दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार, अब वित्त, राजस्व और विकास विभाग का कार्यभार आतिशी को दे दिया गया है। पहले वित्त और राजस्व विभाग कैलाश गहलोत के पास था और विकास विभाग गोपाल राय के पास था। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि, विभागों के फेरबदल में कैलाश गहलोत से ये प्रभार ले लिया गए हैं। बता दें कि, जब मनीष सिसोदिया जेल गए तब उन्हें वित्तमंत्री बनाया गया था लेकिन अब उनसे सारे प्रमुख मंत्रालय ले लिया गया है। कैलाश गहलोत के स्थान पर अब अरविंद केजरीवाल की सरकार में आतिशी सरकार में नंबर 2 की स्थिति में आ चुकी हैं।

दिल्ली में कुल विधायकों की संख्या 70 है

उपराज्यपाल के अनुमति से पहले दिल्ली सरकार में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल समेत सात मंत्री थे। इनमें इमरान हुसैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, राज कुमार आनंद, सौरभ भारद्वाज और आतिशी कैबिनेट मंत्री के रूप में विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। इससे पहले कैबिनेट में सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया भी कैबिनेट में थे, लेकिन जेल जाने के बाद दोनों ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। दिल्ली में कुल विधायकों की संख्या 70 है और किसी भी सरकार में कुल विधायकों के 10 प्रतिशत ही मंत्री बनाए जा सकते हैं। इस हिसाब से दिल्ली सरकार में कुल 7 मंत्री ही हो सकते हैं।