कर्नाटक के विजयपुरा में हुआ बड़ा हादसा

कर्नाटक के विजयपुरा में एक भंडारण इकाई ढह जाने से 10 से अधिक मजदूर अनाज की कई बोरियों के नीचे फंस गए।

0
69

Karnataka: कर्नाटक के विजयपुरा (Vijayapura) औद्योगिक क्षेत्र में सोमवार रात एक भंडारण इकाई ढह जाने से 10 से अधिक मजदूर अनाज से भरी भारी बोरियों के ढेर के नीचे फंस गए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, यह घटना तब हुई जब भंडारण इकाई ढह गई, जिससे बोरियां पलट गईं और मजदूर फंस गए। एक रिपोर्ट के अनुसार, विजयपुरा (Vijayapura) के बाहरी इलाके में अलीबाद के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित खाद्य प्रसंस्करण इकाई राजगुरु इंडस्ट्रीज में लगभग 50 कर्मचारी काम कर रहे थे।

एक अधिकारी ने पुष्टि की कि मंगलवार तक तीन श्रमिकों को सफलतापूर्वक बचाया जा चुका था। विजयपुरा (Vijayapura) के डिप्टी कमिश्नर टी भूबलन ने एएनआई को बताया कि बचाए गए लोगों को तुरंत इलाज के लिए एक निजी अस्पताल ले जाया गया।

भूबलन ने कहा, “गोदाम में अभी भी मजदूर फंसे हुए हैं। लगभग 10-12 लोग फंसे हो सकते हैं, जबकि तीन को सुरक्षित निकाल लिया गया है। वे वर्तमान में एक निजी अस्पताल में चिकित्सा प्राप्त कर रहे हैं।”

प्रसारित हो रहे वीडियो में अधिकारियों को फंसे हुए श्रमिकों को निकालने के लिए बचाव अभियान में लगे हुए दिखाया गया है।

यह घटना हाल ही में उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक ध्वस्त सुरंग में 17 दिनों तक फंसे 41 श्रमिकों के सफल बचाव के तुरंत बाद हुई। दो सप्ताह से अधिक समय तक चलने वाले इस कठिन बचाव अभियान में इलाके की बाधाओं के कारण सुरंग ड्रिलिंग उपकरण में बाधा उत्पन्न होने के कारण कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

बचाव प्रयास के अंतिम चरण में, फंसे हुए श्रमिकों को निकालने के लिए चूहे के छेद वाले खनिकों को लगाया गया।

12 नवंबर को सिल्क्यारा-बारकोट सुरंग के एक हिस्से के ढहने से 41 श्रमिक निर्माणाधीन ढांचे के भीतर ही सीमित हो गए थे। आख़िरकार 28 नवंबर को उन सभी को बचा लिया गया।