मैनपुरी: एक साथ 506 जोड़ों का हुआ विवाह

0
75

यूपी के मैनपुरी (Mainpuri) में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन किया गया। इस आयोजन के तहत 506 जोड़ों का प्रशासन के द्वारा विवाह संपन्न कराया गया। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्र विधायक भी मौजूद रहे।

नुमाइश पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का हुआ आयोजन

मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के तहत नुमाइश पंडाल में विवाह का कार्यक्रम किया गया। इस दौरान इस विवाह के कार्यक्रम में 506 जोड़े शामिल हुए। जिसमें 26 मुस्लिम जोड़े भी शामिल है। बताते चलें कि मैनपुरी (Mainpuri) के नुमाइश पंडाल में किए गए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व मंत्री और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के विधायक रामनरेश अग्निहोत्री पहुंचे जहां पर उन्होंने शादी के कार्यक्रम में मौजूद जोड़ों को विवाह संपन्न होने पर उनका आशीर्वाद दिया। इस दौरान पंडाल में एक तरफ हिंदू रीति रिवाज के साथ जोड़ो ने फैरे लिए तो दूसरी तरफ मुस्लिम रीति रिवाज के साथ निकाह पढ़ाया गया।

विधायक ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के बारे में दी जानकारी

नुमाइश पंडाल में किए गए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के विधायक रामनरेश अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि हमारी सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत उन लोगों का मुफ्त में विवाह कराया जा रहा है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है जो लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं और उसके बाद उनकी शादी का पूरा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सरकार एक कन्या के विवाह में ₹51000 खर्च करती है। जिसमें ₹35000 कन्या के बैंक खाते में सीधे पहुंचाए जाते हैं, ₹10000 दान दहेज में खर्च किए जाते हैं और 6 रुपए खानपान और अन्य काम में खर्च किए जाते हैं। सब मिलाकर सरकार एक कन्या पर 51 हजार रुपए उसके विवाह पर खर्च कर रही है। हमारी सरकार की जो मंशा है उसी के तहत हम लोग काम कर रहे हैं और आगे भी हम लोग सरकार की मंशा अनुसार ही काम करते रहेंगे।