M3M के निदेशक रूप कुमार बंसल धनशोधन मामले में हुए गिरफ़्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने कथित धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में गुरुग्राम स्थित रियल्टी कंपनी M3M के निदेशक रूप कुमार बंसल को अरेस्ट किया है।

0
16

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) की एक और दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी विवादों में फंसती नजर आ रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने कथित धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में गुरुग्राम स्थित रियल्टी कंपनी M3M के निदेशक रूप कुमार बंसल को अरेस्ट किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बता दें कि, रियल्टी समूह पर इसी हफ्ते छापा भी मारा गया था, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

रूप कुमार को हरियाणा के पंचकूला में एक विशेष अदालत में पेश किया गया

प्रवर्तन निदेशालय के बयान के अनुसार, रूप कुमार बंसल को बृहस्पतिवार को धनशोधन निवारण कानून (PMLA) के तहत हिरासत में लिया गया था और बाद में उन्हें हरियाणा के पंचकूला में एक विशेष अदालत में पेश किया गया। जिसने उन्हें सात दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया। यह गिरफ्तारी आइरियो और M3M समूहों के खिलाफ की जा रही जांच के सिलसिले में की गई है। ईडी ने अपने बयान में कहा, “रूप कुमार बंसल की हिरासत जांच के लिए जरूरी हो गई थी और वह जांच से बचते रहे हैं और कई मौकों पर ईडी द्वारा जारी किए गए समन का जवाब नहीं दे रहे थे।”

रियल एस्टेट समूह आइरियो के खिलाफ दिल्ली और गुरुग्राम में छापे मारे थे

जांच एजेंसी ने एक जून को M3M समूह और उसके निदेशकों के साथ ही एक अन्य रियल एस्टेट समूह आइरियो के खिलाफ दिल्ली और गुरुग्राम में छापे मारे थे। ईडी ने बयान में कहा था कि, छापे में 60 करोड़ रुपये मूल्य की फेरारी, लैम्बॉर्गिनी एवं बेंटले जैसी लग्जरी गाड़ियां जब्त की गईं। ईडी ने आरोप लगाया है कि, M3M समूह के प्रवर्तकों- बसंत बंसल, रूप कुमार बंसल, पंकज बंसल एवं अन्य प्रमुख लोग तलाशी अभियान के दौरान जांच-पड़ताल से जानबूझकर बचते रहे।

सैकड़ों करोड़ रुपये की राशि M3M ग्रुप के जरिये भी भेजे गए

एजेंसी पिछले कुछ वर्षों से आइरियो समूह के खिलाफ धन को दूसरी जगह लगाने और निवेशकों से मिले पैसे के दुरुपयोग के आरोपों की जांच कर रही है। ईडी के मुताबिक, उसे जांच में पता चला कि सैकड़ों करोड़ रुपये की राशि M3M ग्रुप के जरिये भी भेजे गए। ऐसे ही एक लेनदेन में 400 करोड़ रुपये कई कंपनियों से होते हुए M3M को आइरियो से मिले थे।