नोएडा मे बैठकर विदेशियों से लूट: काल सेंटर में काम करने वाले 84 लोग गिरफ्तार

थाना फेस 1 नोएडा पुलिस ने फर्जी काल सेंटर संचालक और उसके साथ काम करने वाले 84 महिला और पुरूषों को अरेस्ट किया है।

0
22

नोएडा पुलिस (Noida Police) ने फर्जी कॉल सेंटर (fake call center) चलाने वाली एक कंपनी का पर्दाफाश किया है। जो यहां से बैठकर अमेरिका के नागरिको को निशाना बनाया करती थी। थाना फेस 1 नोएडा पुलिस ने फर्जी काल सेंटर संचालक और उसके साथ काम करने वाले 84 महिला और पुरूषों को अरेस्ट किया है।

फर्जी कंपनी में काम करने वाले लोग अमेरिकी नागरिकों को उनके सोशल सिक्योरिटी नम्बर से सम्बन्धित अपराधिक गतिविधियो में लिप्त होने का डर दिखाकर गिफ्ट कार्ड और क्रिप्टो करेंसी के जरिए ठगी करते थे। पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि कॉल सेंटर में काम करने वाले लोग सोशल सिक्योरिटी नंबर के गलत इस्तेमाल के नाम पर धमकी देकर पैसा वसूला करते थे। लोगों को झांसे में लेने के लिए अपने आप को सोशल सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटिव बताते थे।

बता दें कि जैसे भारत में आधार नंबर होता है वैसे ही अमेरिका में नागरिकों को SSN यानी सोशल सिक्योरिटी नंबर (Social Security Number) दिया गया है। खुद तक पैसा पहुंचाने के लिए आरोपी प्ले स्टोर कार्ड खरीदते थे और इसके बाद उसे स्क्रैच कर 16 डिजिट का नंबर पूछते थे। इसके बाद ये नंबर अन्य देशों में बैठे लोगों को दिया जाता था और वहां से पैसा कैस कराया जाता था। इसके बाद वहीं कैश पैसा भारत लाया जाता था।