लोनार झील : महाराष्ट्र की वह रहस्यमयी जगह जहां की रेत चुंबकीय है और कम्पास काम नहीं करता

0
19

‘रहस्यों का कटोरा’ के नाम से मशहूर लोनार झील कई अनुत्तरित सवालों और अटकलों से घिरी हुई है। लगभग 52,000 साल पहले एक उल्का प्रभाव से निर्मित, महाराष्ट्र में लोनार झील प्रकृति के छिपे हुए रत्नों में से एक है। यह असाधारण गड्ढा 2 मिलियन टन वजनी उल्कापिंड द्वारा बनाया गया था, जो 90,000 किमी प्रति घंटे की अनुमानित गति से यात्रा कर रहा था। हालाँकि हर साल हज़ारों उल्काएँ पृथ्वी की ओर गिरती हैं, लेकिन किसी में भी लोनार झील जैसा निर्माण नहीं हुआ है। इस उल्कापिंड पहेली ने वैज्ञानिकों, खगोलविदों, भूवैज्ञानिकों, पारिस्थितिकीविदों और यहां तक ​​कि नासा का भी ध्यान आकर्षित किया है।

खोज

सदियों तक, लोनार क्रेटर महाराष्ट्र के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक बना रहा। औरंगाबाद से लगभग 170 किमी और मुंबई से 550 किमी दूर स्थित यह झील वस्तुतः अज्ञात थी। झील तक जाने का रास्ता जोखिम भरा था, फिसलन भरा इलाका था और माना जाता था कि किनारों पर रेत के दलदल थे, जिससे अन्वेषण में बाधा आती थी।

लगभग 200 साल पहले, 1823 तक ऐसा नहीं हुआ था, जब ब्रिटिश खोजकर्ता जेई अलेक्जेंडर क्षेत्र के प्राचीन मंदिरों पर शोध करते समय गड्ढे पर पहुंचे थे। उन्होंने क्रेटर के भीतर कई जीर्ण-शीर्ण मंदिरों और एक अनोखी पारिस्थितिकी की खोज की, जो आसपास के समतल परिदृश्य से अलग थी। इसके बावजूद, दक्कन के पठार पर इसके स्थान को देखते हुए, जो अपनी ज्वालामुखीय उत्पत्ति के लिए जाना जाता है, वैज्ञानिकों ने शुरू में क्रेटर को ज्वालामुखीय माना था।

लोनार झील की किंवदंतियाँ

स्थानीय कहानियां लोनार झील के बारे में अधिक पौराणिक उत्पत्ति बताती हैं, जिससे पता चलता है कि इसका निर्माण तब हुआ था जब राक्षस लोनासुर, जिसने स्थानीय लोगों को पीड़ा दी थी, भगवान विष्णु द्वारा परास्त कर दिया गया था और उसे अपार शक्ति के साथ पाताल लोक में धकेल दिया गया था। यह किंवदंती झील की वैज्ञानिक साज़िश के साथ-साथ इसके सांस्कृतिक महत्व पर भी प्रकाश डालती है।