न्यूजीलैंड और भारत विश्व कप सेमीफाइनल में टूटे सभी रिकॉर्ड की सूची

0
31

Ind Vs NZ, World Cup semi-finals 2023: मुंबई (Mumbai) के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में एक रोमांचक मुकाबले में, भारत ने आईसीसी विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड पर 70 रनों की शानदार जीत हासिल की। बुधवार को हुए मैच में भारत ने अपने 50 ओवर में 397/4 का मजबूत स्कोर बनाया।

IND vs NZ, World Cup semi-finals 2023 सेमीफाइनल के दौरान टूटे सारे रिकॉर्ड

न्यूज़ीलैंड के साहसिक प्रयासों के बावजूद, जिसमें डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell) का शतक और केन विलियमसन (Kane Williamson) की महत्वपूर्ण पारियाँ शामिल थीं, वे 327 रन पर ही सिमट गए।

इस जीत को भारतीय टीम के कई रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शनों द्वारा चिह्नित किया गया था। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के शतक महत्वपूर्ण थे, जबकि मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की 7/57 के आंकड़े के साथ असाधारण गेंदबाजी गेम-चेंजर साबित हुई।

विराट कोहली ने तोडा सचिन का रिकॉर्ड

  • किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक एकदिवसीय शतक: कोहली (Virat Kohli) के उल्लेखनीय 50वें एकदिवसीय शतक ने महान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के 49 शतकों की संख्या को पीछे छोड़ दिया, जिससे उनका नाम एकदिवसीय क्रिकेट में शीर्ष शतक बनाने वाले के रूप में दर्ज हो गया।
  • एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक रन: 2023 विश्व कप में कोहली के 711 रनों के संचय ने तेंदुलकर के 2003 संस्करण में बनाए गए 673 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिससे वह एक विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

मोहम्मद शमी: बॉलिंग रिकॉर्ड्स को फिर से लिखना

  • किसी भारतीय द्वारा अब तक के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय आंकड़े: शमी (Mohammed Shami) के असाधारण 7/57 ने स्टुअर्ट बिन्नी (2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 6/4) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा अब तक के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय आंकड़े हैं।
  • भारत के लिए एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक विकेट: इस विश्व कप में कुल 23 विकेट के साथ, शमी ने 2011 विश्व कप में जहीर खान के 21 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।
  • विश्व कप में सर्वाधिक पांच विकेट लेने का कारनामा: शमी के विश्व कप मैचों में चार बार पांच विकेट लेने का कारनामा अब किसी भी गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक है, जो मिशेल स्टार्क के तीन को पीछे छोड़ देता है।
  • विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट: सिर्फ 17 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल करके, शमी ने मिशेल स्टार्क (19) को पीछे छोड़ दिया, और विश्व कप इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट तक पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गए।

रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर: आसमान पर हावी

  • विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक छक्के: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सेमीफाइनल में अपने चार छक्कों के साथ, महान क्रिस गेल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए, कुल 51 तक पहुंच गए।
  • एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक छक्के: 2023 टूर्नामेंट में रोहित के 28 छक्कों ने एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक छक्कों का एक नया मानदंड स्थापित किया।
  • किसी भारतीय द्वारा विश्व कप पारी में सर्वाधिक छक्के: न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी शतकीय पारी में श्रेयस अय्यर के आठ छक्के अब विश्व कप पारी में किसी भारतीय द्वारा लगाए गए सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड है।

ऐतिहासिक टीम मील का पत्थर

आईसीसी विश्व कप नॉकआउट में टीम का सर्वोच्च योग: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का 397/4 अब वनडे विश्व कप नॉकआउट के इतिहास में सर्वोच्च टीम योग है।
इन ऐतिहासिक उपलब्धियों के साथ, आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम अब विश्व कप 2023 के ग्रैंड फिनाले की तैयारी कर रही है। रविवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में उनका मुकाबला 19 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल के विजेता से होगा।