इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जाने घातक बीमारियों से दूर रहने की जीवनशैली युक्तियाँ

0
20

जैसा कि हम विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 मनाते हैं, हमारी भलाई को प्राथमिकता देना और हमारे समग्र स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाना आवश्यक है। इस विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 पर हम आपको प्रतिरक्षा बढ़ाने और घातक बीमारियों से दूर रहने के लिए 5 जीवनशैली युक्तियाँ बताने वाले है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024: 5 जीवनशैली युक्तियाँ

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। वार्षिक कार्यक्रम बढ़ते वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करता है और लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिन 1948 में WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) की स्थापना की वर्षगांठ का भी प्रतीक है। इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ है। WHO के अनुसार, इस थीम का उद्देश्य सभी के अधिकारों को बढ़ावा देना है , हर जगह स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और सूचना तक पहुंच हो। इसके अलावा, यह समाज के सभी वर्गों से भेदभाव से मुक्ति पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

जैसा कि हम इस महत्वपूर्ण दिन को मनाते हैं, अपनी भलाई को प्राथमिकता देना और अपने समग्र स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाना आवश्यक है। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना बीमारियों को रोकने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने की कुंजी है।

समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए 5 सुनहरे नियम

संतुलित आहार

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों से अपने शरीर को ऊर्जा प्रदान करें। अपनी थाली में रंगों का इंद्रधनुष शामिल करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज मिल रहे हैं।

स्वस्थ वजन बनाए रखें

अधिक वजन या कम वजन होना आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है। संतुलित पोषण और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वस्थ वजन के लिए प्रयास करें। व्यायाम न केवल वजन प्रबंधन में मदद करता है बल्कि सीधे प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है।

धूम्रपान से बचें और शराब सीमित करें

धूम्रपान आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है, जिससे आप संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। धूम्रपान छोड़ना बेहतर प्रतिरक्षा की दिशा में एक शक्तिशाली कदम है। यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो कम मात्रा में करें। अत्यधिक शराब का सेवन प्रतिरक्षा सुरक्षा को कमजोर करता है।

तनाव को प्रबंधित करें

दीर्घकालिक तनाव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और आपको बीमारियों का शिकार बना सकता है। ध्यान, गहरी साँस लेना, व्यायाम, योग या प्रकृति में समय बिताने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें। अपनी दैनिक दिनचर्या में विश्राम तकनीकों को शामिल करने से तनाव कम करने और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

नींद को प्राथमिकता दें

गुणवत्तापूर्ण नींद प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में एक आवश्यक भूमिका निभाती है। अपने शरीर को आराम और रिचार्ज करने के लिए हर रात कम से कम 7-9 घंटे की निर्बाध नींद का लक्ष्य रखें। नींद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए, बिस्तर पर स्क्रीन सेंकने का समय सीमित करें, एक अंधेरा, शांतिपूर्ण नींद का माहौल बनाएं और एक सुसंगत नींद कार्यक्रम बनाए रखें।