सफेद रेत के टीलों की संरचनाएँ जैसा है, ब्राज़ील का लेन्कोइस मारनहेन्सेस राष्ट्रीय उद्यान

0
10

उत्तरपूर्वी ब्राज़ील के मारान्हो राज्य में स्थित लेनकोइस मारानहेन्सेस नेशनल पार्क दुनिया की सबसे अद्भुत और अनोखी जगहों में से एक है। यही वजह है कि इस जगह को देश में खास दर्जा हासिल है। लगभग 1000 वर्ग किलोमीटर सफेद रेशमी रेत से घिरा एक क्षेत्र जो नियमित अंतराल पर फ़िरोज़ा झीलों के अंतहीन शांत मरूद्यानों द्वारा रोका जाता है। पहली नज़र में, लेनकोइस मारानहेन्सेस एक आदर्श रेगिस्तान जैसा दिखता है। असल में यह वास्तव में टोटोरी रेत के टीलों की तरह एक रेगिस्तान नहीं है।

विभिन्न प्रकार की मछलियों का घर

अमेज़ॅन बेसिन के ठीक बाहर स्थित, इस क्षेत्र में वर्ष की शुरुआत के दौरान नियमित बारिश का मौसम रहता है। बारिश का पानी रेत के टीलों के बीच घाटियों में जमा हो जाता है और साफ नीले और हरे लैगून का निर्माण करता है जो जुलाई और सितंबर के बीच अपने पूरे चरम पर पहुंच जाता है। यह क्षेत्र आश्चर्यजनक रूप से विभिन्न प्रकार की मछलियों का भी घर है, जो शुष्क मौसम के दौरान लैगून के लगभग पूरी तरह से गायब होने के बावजूद अपने अंडे पक्षियों द्वारा समुद्र से लाते हैं। मैंग्रोव, सुनसान समुद्र तट, ब्यूरिटिस – एक सुंदर प्रकार का ताड़ का पेड़, और प्रीगुइकास नदी पार्क की विविधता को बनाने में मदद करते हैं।

हजारों वर्षों में हुआ निर्माण

लेनकोइस मारनहेन्सेस का निर्माण हजारों वर्षों में हुआ है क्योंकि नदी तल से रेत नदियों के मुहाने पर जमा हो जाती है और हवाओं और समुद्री धाराओं द्वारा महाद्वीप में वापस ला दी जाती है। टीले महाद्वीप में 31 मील तक आगे बढ़ते हैं और 27 मील समुद्र तट तक फैले हुए हैं, जिनमें अधिकतर सुनसान समुद्र तट हैं। लेनकोइस मारनहेन्सेस नेशनल पार्क के कुछ लैगून विशाल हैं। लागोआ बोनिता और लागोआ अज़ुल बर्रेरिन्हास शहर के पास हैं। लागोआ ट्रॉपिकल भी देखने लायक है, जो एटिन्स गांव के करीब है।