ड्यूटी छोड़कर घूस लेने फरीदाबाद पहुंचा दारोगा

SP ने किया सस्पेंड; विजिलेंस टीम ने पकड़ा रंगेहाथ

0
59

बाबूगढ़ थाना क्षेत्र में तैनात दारोगा सुरेंद्र सिंह को फरीदाबाद विजिलेंस की टीम ने 30 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। जिले के अधिकारियों को सूचित किए बगैर ही दारोगा ड्यूटी छोड़कर घूस लेने के लिए फरीदाबाद पहुंच गया था। आरोप है कि युवती को अगवा करने के मामले में आरोपित युवक के परिवार वालो को दारोगा युवक का एनकाउंटर करने की धमकी देकर डरा रहा था। जमानत कराने के बदले दारोगा रिश्वत मांग रहा था। मामले की जानकारी मिलने पर एसपी ने दारोगा को सस्पेंड कर दिया है।

फरीदाबाद का युवक हापुड़ जिले की जेल में बंद

जिला फरीदाबाद क्षेत्र के गांव बुढ़ैना के रहने वाले आदेश भड़ाना और उसके छोटे भाई के खिलाफ बाबूगढ़ थाने में युवती को अगवा करने के मामले में अपहरण समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ था। दोनों को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेजा था। आदेश करीब एक महीने तक जेल में बंद रहा जबकि, उसका भाई अभी भी जेल में बंद है। आरोप है कि थाने में तैनात दारोगा सुरेंद्र सिंह आदेश और उसके परिवार वालो को मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर प्रताड़ित कर रहा था। संपत्ति कुर्क करने के साथ ही आदेश और उसके छोटे भाई का एनकाउंटर करने की धमकी दे रहा था।

एक लाख रुपये ले चुका है दरोगा

दारोगा ने आदेश से कहा था कि वह उसके भाई की जमानत भी नहीं होने देगा। आदेश और उसके परिवार वालो से दारोगा अब तक एक लाख रुपये की रिश्वत ले चुका है। इसके बाद भी दारोगा रुपये की मांग करता रहा था। आदेश ने बृहस्पतिवार को रुपये देने की बात कर दारोगा को फरीदाबाद के सेक्टर-81 स्थित अपनी दूध की डेरी पर बुलाया था। इसके बाद उसने फरीदाबाद विजिलेंस टीम को मामले की सूचना दे दी थी। टीम ने दारोगा को रंगेहाथ दबोचने के लिए डेरी के आसपास अपना जाल बिछा दिया था। जैसे ही दारोगा ने डेयरी पर आदेश से रुपये लेकर हाथ में पकड़े, वैसे ही टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से रिश्वत के रुपये बरामद हो गए। नोटों पर विजिलेंस ने पाउडर लगाया हुआ था। यह पाउडर भी इंस्पेक्टर के हाथों में लग गया था।

न अधिकारी, न थाना प्रभारी से ली अनुमति

एसपी दीपक भूकर ने बताया कि दरोगा के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है। मामले की जानकारी करने पर पता चला कि दारोगा पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारी निरीक्षक को बिना सूचना दिए ड्यूटी छोड़कर फरीदाबाद पहुंच गया था। दारोगा को सस्पेंड कर दिया है। दारोगा के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।