Apple को पीछे छोड़ अब ये कंपनी बनी दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड, जानिए कौनसी कंपनी बानी नंबर 1

डेटा रिसर्च फर्म IDC के द्वारा जारी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 के पहले क्वार्टर में एपल के शिपमेंट में गिरावट देखी गई है। जिसके बाद दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड दक्षिण कोरिया की टेक कंपनी सैमसंग बन गई है।

0
21

Samsung ने इसी साल अपनी लेटेस्ट गैलेक्सी S24 सीरीज को लॉन्च किया गया था। जिसकी 2024 के पहले क्वार्टर के दौरान ही अच्छी शिपमेंट हुई थी रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान 60 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई। ध्यान देने वाली बात है कि यह S23 सीरीज की तुलना में ये 8 प्रतिशत ज्यादा है। सैमसंग ने 20.8% बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है। कुछ समय पहले तक एपल दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड हुआ करती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है बल्कि, ये ताज किसी और कंपनी के पास आ गया है। डेटा रिसर्च फर्म IDC के द्वारा जारी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 के पहले क्वार्टर में एपल के शिपमेंट में गिरावट देखी गई है। जिसके बाद दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड दक्षिण कोरिया की टेक कंपनी सैमसंग बन गई है।

सैमसंग को क्यों मिला फायदा

सैमसंग ने इसी साल अपनी लेटेस्ट गैलेक्सी एस 24 को लॉन्च किया गया था। जिसकी 2024 के पहले क्वार्टर के दौरान ही अच्छी शिपमेंट हुई थी, रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान 60 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई थी। ध्यान देने वाली बात है कि यह S23 सीरीज की तुलना में ये 8 प्रतिशत ज्यादा है। सैमसंग ने 20.8% बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है।

एपल का घटा कद

जबकि दूसरी तरफ iPhone शिपमेंट में साल-दर-साल लगभग 10% की गिरावट आई है। iPhone की बिक्री में गिरावट वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में व्यापक उछाल के बीच आई है, बता दें पिछले साल इसी अवधि में 55.4 मिलियन आईफोन की शिपमेंट हुई थी। लेकिन इस साल ये घटकर 50.1 हो गया है।

शाओमी तीसरे स्थान पर

मार्केट रिसर्च फर्म आईडीसी के मुताबिक शिपमेंट के मामले में तीसरे स्थान पर Xiaomi जगह बनाने में सफल रही है। Xiaomi की 14.1% बाजार हिस्सेदारी है। वहीं Huawei जैसे चीनी ब्रांडों ने भी बढ़त हासिल की है।