स्नोफॉल देखने के लिए बेहतरीन जगह है लद्दाख

1
6

लद्दाख एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। ये अपनी बर्फबारी के लिए बेहद ही मशहूर है। इस बेहतरीन जगह को देखने के लिए सालभर टूरिस्ट आते रहते है। यह एक ऐसा स्थान है जहाँ परिदृश्य नाटकीय रूप से बदलता है; पहाड़ों, बर्फ, ठंडे रेगिस्तान, अल्पाइन घास के मैदान और झीलों को एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर देखना वास्तव में आश्चर्यजनक है।

क्या देखें

ऊँचे बंजर पहाड़ों से सजी, लद्दाख खारदुंग ला (5359 मीटर), मर्सिमिक ला (5582 मीटर), और चांग ला (5360 मीटर), और पैंगोंग त्सो (4350 मीटर) जैसी अल्पाइन झीलों जैसे कुछ उच्चतम मोटर योग्य दर्रों का घर है। लद्दाख को आगे तीन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है – लेह, नुब्रा और ज़ांस्कर, और प्रत्येक क्षेत्र में देखने के लिए कई स्थान हैं। इसकी असाधारण सुंदरता में प्राचीन बौद्ध मठ शामिल हैं जो ज्यादातर पहाड़ों में बसे हुए हैं और हजारों साल पुराने हैं। ये मठ लद्दाख में बौद्ध तीर्थ स्थलों के लिए बनाते हैं और महत्वपूर्ण सांस्कृतिक केंद्रों के रूप में भी कार्य करते हैं जहां प्रमुख धार्मिक उत्सव होते हैं।

एडवेंचरस लोगो की पहली पसंद

लद्दाख मुख्य रूप से साहसी लोगों के बीच लोकप्रिय है, जो यहां दी जाने वाली एड्रेनालाईन रशिंग गतिविधियों की संख्या से स्वागत महसूस करते हैं। लोकप्रिय फ्रोजन रिवर ट्रेक जैसे अद्भुत और बेजोड़ ट्रेक के साथ केंद्र शासित प्रदेश भारत के शीर्ष ट्रेकिंग स्थलों में से एक है। लद्दाख में पर्वतारोहण, मोटर बाइकिंग, माउंटेन बाइकिंग, व्हाइट वाटर राफ्टिंग और बहुत कुछ के अवसर भी हैं। लद्दाख में पर्यटन प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ एडवेंचरस लोगों के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

कैसे जाये

हवाईजहाज से – लद्दाख का अपना हवाई अड्डा है जो इसे भारत के प्रमुख शहरों से जोड़ता है।

ट्रेन से – लद्दाख का निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू में है जो भारत में कई गंतव्यों के लिए नियमित ट्रेनें संचालित करता है।

सड़क द्वारा – श्रीनगर-लेह राजमार्ग (एनएच 1) और लेह-मनाली राजमार्ग सड़क मार्ग से लद्दाख पहुंचने के दो मार्ग हैं।

बर्फबारी देखने के लिए कब जाये – अक्टूबर से मार्च तक।

Comments are closed.