चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा ने पहना मिस वर्ल्ड 2024 का ताज

0
24

Miss World 2024: चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा (Kristina Piszkova) ने मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में मिस वर्ल्ड 2024 का खिताब जीता। 2006 में ताताना कुचारोवा के बाद वह दूसरी चेक मिस वर्ल्ड हैं। मिस लेबनान यासमिना ज़ायटौन पहली रनर-अप रहीं। 28 साल बाद देश में इस प्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिता की मेजबानी की गई। आखिरी बार भारत ने मिस वर्ल्ड की मेजबानी 1996 में की थी, जिसमें ग्रीस की आइरीन स्क्लिवा ने खिताब जीता था।

चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा (Kristina Piszkova) ने शनिवार को मुंबई में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में प्रतिष्ठित मिस वर्ल्ड 2024 का खिताब जीता। वह 2006 की विजेता टाटाना कुचारोवा के बाद चेक गणराज्य से दूसरी मिस वर्ल्ड हैं। 71वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता, जिसमें 112 देशों की प्रतियोगियों ने भाग लिया, शनिवार को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गई।

मौजूदा मिस वर्ल्ड पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का को फाइनल में अपने उत्तराधिकारी का ताज पहनाया गया, जिसमें मिस लेबनान यासमिना ज़ायटौन को पहली रनर-अप का ताज पहनाया गया। त्रिनिदाद और टोबैगो के अचे अब्राहम और बोत्सवाना के लेसेगो चोम्बो शीर्ष चार फाइनलिस्ट में शामिल थे।

बेंगलुरु ने 28 साल पहले मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की मेजबानी की थी और यह पहली बार था कि यह कार्यक्रम मुंबई में आयोजित किया गया था। इस साल के शानदार समापन समारोह की सह-मेजबानी मिस वर्ल्ड 2013 मेगन यंग और फिल्म निर्माता करण जौहर ने की थी। गायिका नेहा कक्कड़ और टोनी कक्कड़ ने मूल प्रस्तुति दी, जबकि शान ने भी दर्शकों के लिए गाना गाया। जहां नेहा और टोनी ने क्रमशः काला चश्मा और धीमे धीमे जैसे हिट गाने गाए, वहीं शान ने मिस वर्ल्ड के सभी प्रतिभागियों के लिए तू आज की नारी है समर्पित किया। भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं सिनी शेट्टी टॉप 8 में पहुंचीं, लेकिन अंतिम 4 में जगह नहीं बना सकीं।

ताज जीतने के तुरंत बाद, उत्साहित क्रिस्टीना ने कहा, “यह एक सपना सच होने जैसा है। मैं वैश्विक मंच पर अपने देश और एक उद्देश्य के साथ सौंदर्य के मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं आने वाले वर्ष के लिए बहुत उत्साहित हूं।”

कौन हैं क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा?

क्रिस्टीना (Kristina Piszkova) एक चेक मॉडल हैं, जो कानून और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिग्री हासिल कर रही हैं। वह शिक्षा के माध्यम से सतत विकास की समर्थक हैं।