भारत के सबसे खूबसूरत स्मारकों में से एक है, उड़ीसा राज्य में स्थित कोणार्क

0
45

उड़ीसा राज्य में स्थित कोणार्क अपने सूर्य मंदिर, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, वार्षिक नृत्य उत्सव और अपने खूबसूरत रेतीले समुद्र तटों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। कोणार्क का सूर्य मंदिर एक वास्तुशिल्प चमत्कार है और भारत के सबसे खूबसूरत स्मारकों में से एक है। वार्षिक नृत्य महोत्सव पांच दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव है जो पूरे देश से अद्वितीय नृत्य प्रतिभाओं को आमंत्रित करता है। निश्चित रूप से, दिसंबर माह में भारत में अवश्य घूमने लायक जगह। कोणार्क में रहते हुए, सुनहरी रेत के प्राचीन विस्तार, कोणार्क समुद्र तट पर टहलना न भूलें।

सूर्य मंदिर

पुरी के उत्तरपूर्वी कोने पर स्थित, कोणार्क सूर्य मंदिर एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और ओडिशा के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। सूर्य देव के विशाल रथ या रथ के रूप में निर्मित, इसमें रथ को सात घोड़ों के एक समूह द्वारा खींचा जा रहा है, चार बाईं ओर और तीन दाईं ओर। मंदिर के तीन अलग-अलग किनारों पर सूर्य भगवान को समर्पित तीन देवता हैं जो सुबह, दोपहर और शाम को सूर्य की सीधी किरणें पकड़ते हैं।

कोणार्क नृत्य महोत्सव

कोणार्क नृत्य महोत्सव ओडिशा के उत्कृष्ट कोणार्क सूर्य मंदिर की पृष्ठभूमि में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला एक कार्यक्रम है। इस सदियों पुराने स्मारक को बढ़ावा देने के लिए, हर आयु वर्ग के शास्त्रीय कलाकार अपने संगीत और नृत्य कौशल का प्रदर्शन करने के लिए कोणार्क में आते हैं। क्षेत्र की छिपी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए हस्तशिल्प और मूर्तियां भी प्रदर्शित की जाती हैं। हर साल आयोजित होने वाला यह उत्सव देश भर के नर्तकों, संगीतकारों और संस्कृतियों को विभिन्न कला रूपों के शानदार प्रदर्शन के साथ एक साथ लाता है।

चंद्रभागा बीच

उड़ीसा में कोणार्क में सूर्य मंदिर से 3 किलोमीटर पूर्व में स्थित, जहां चंद्रभागा नदी समुद्र में मिलती है, चंद्रभागा समुद्र तट देश के सबसे खूबसूरत और प्रदूषण मुक्त समुद्र तटों में से एक है। ऊंचे पेड़ों और सुनहरी रेत के विशाल विस्तार से सुसज्जित, समुद्र तट सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। यहां कई सांस्कृतिक उत्सव और धार्मिक मेले अक्सर आयोजित होते रहते हैं जो बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को समुद्र तट की ओर आकर्षित करते हैं।

कोणार्क जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

तटीय गंतव्य होने के कारण, सर्दियों के दौरान कोणार्क का मौसम सबसे सुखद होता है। इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर-मार्च के महीनों के दौरान है। गर्मियाँ बहुत गर्म और आर्द्र होती हैं और इनसे बचना चाहिए।