पृथ्वी पर सबसे अधिक नमी वाले स्थान के रूप में जाना जाता है, मेघालय का मासिनराम

0
44

हमारा ग्रह विभिन्न जलवायु, ऋतुओं और ऋतुओं का मिश्रण है। क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि अकेले भारत में दुनिया के दो सबसे अधिक नमी वाले स्थान हैं, मासिनराम और चेरापूंजी, दोनों मेघालय में हैं? इन स्थानों पर पूरे वर्ष अत्यधिक वर्षा होती है और कभी-कभी कई दिनों और हफ्तों तक बिना रुके बारिश हो सकती है। जो लोग नहीं जानते उनके लिए, भारत के मेघालय में मासिनराम, पृथ्वी पर सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान है, जहां औसत वार्षिक वर्षा 11,871 मिमी है।

चेरापूंजी से लगभग 15 किमी दूर, पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित यह सुरम्य शहर दुनिया भर से यात्रियों को आकर्षित करता है। भारत में सर्वाधिक वर्षा मासिनराम में होती है। यह कथित तौर पर 11,872 मिलीमीटर (467.4 इंच) की औसत वार्षिक वर्षा के साथ पृथ्वी पर सबसे अधिक बारिश वाला स्थान है, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, मावसिनराम में 1985 में 26,000 मिलीमीटर (1,000 इंच) वर्षा हुई थी।

भारी वर्षा गर्मियों में बांग्लादेश के बाढ़ के मैदानों में बहने वाली हवा की धाराओं के कारण होती है, जो उत्तर की ओर बढ़ने पर नमी इकट्ठा करती है। जब परिणामी बादल मेघालय की खड़ी पहाड़ियों से टकराते हैं तो वे वायुमंडल में संकीर्ण अंतराल के माध्यम से “निचोड़” जाते हैं और इस स्तर तक संकुचित हो जाते हैं कि वे अब अपनी नमी को बरकरार नहीं रख पाते हैं, जिससे लगभग लगातार बारिश होती है जिसके लिए यह गांव प्रसिद्ध है।