भारत के एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है, चंडीगढ़

0
18

चंडीगढ़ एक केंद्र शासित प्रदेश है जो पंजाब और हरियाणा दोनों की राजधानी है। भारत का पहला नियोजित शहर, चंडीगढ़ पारंपरिक रूप से आधुनिकता की स्वस्थ खुराक वाला एक पंजाबी शहर है। चंडीगढ़ लोकप्रिय सप्ताहांत सड़क यात्रा स्थलों और अन्य प्रमुख शहरों में से एक है, लेकिन जब कोई हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में गंतव्यों की ओर जाता है तो यह एक महत्वपूर्ण पड़ाव बिंदु के रूप में भी कार्य करता है।

एलांते मॉल

एलांते मॉल चंडीगढ़ का दूसरा सबसे बड़ा मॉल है जो औद्योगिक क्षेत्र चरण 1 में स्थित है। 20 एकड़ की विशाल भूमि पर फैला यह मॉल खुदरा स्थान क्षेत्र, पार्किंग और पीवीआर में नई युग की प्रौद्योगिकियों से सुसज्जित है। इसमें कई भोजनालयों से सुसज्जित एक विशाल फूड कोर्ट, बच्चों के लिए एक विशाल खेल क्षेत्र और कई परिधान, जूते और सौंदर्य प्रसाधन की दुकानें हैं।

सुखना झील

शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में स्थित, चंडीगढ़ में सुखना झील एक सुंदर तस्वीर पेश करती है। 3 वर्ग किमी की दूरी तक फैली, सुखना झील एक मानव निर्मित झील है और शहर में अपनी तरह की एकमात्र झील है, जिसे वर्ष 1958 में शिवालिक पहाड़ियों से नीचे बहने वाली मौसमी सुखना चो (धारा) पर बांध बनाकर बनाया गया था। . अपने प्राचीन नीले पानी के साथ, झील सुबह के जॉगर्स और वॉकर्स के लिए एक आदर्श स्थान है जो ताजी हवा का आनंद भी ले सकते हैं। वास्तव में, चंडीगढ़ – भारत के पहले नियोजित शहर – के वास्तुकार – ले कोर्बुसीयर ने दावा किया था कि यह झील निवासियों के लिए कल्याण गतिविधियों का केंद्र होगी।

रोज़ गार्डन

चंडीगढ़ के सेक्टर 16 में स्थित, रोज़ गार्डन एक खिलती हुई प्रदर्शनी है जो लगभग 825 किस्मों के फूलों और 32,500 किस्मों के पेड़ों और औषधीय झाड़ियों को प्रदर्शित करती है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर जाकिर हुसैन रोज़ गार्डन के नाम से भी जाना जाने वाला यह उद्यान 30 एकड़ में फैला हुआ है और विभिन्न प्रकार के फूलों से सुसज्जित है जो इसे पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय बनाता है। रोज़ ग्रेडन, चंडीगढ़ की यात्रा का सबसे अच्छा समय फरवरी और मार्च के महीनों के बीच है क्योंकि इस मौसम के दौरान फूल पूरी तरह से खिलते हैं। इन महीनों के दौरान रोज़ फेस्टिवल भी होता है, जो इसे घूमने के लिए एक अच्छा समय बनाता है।

जापानी गार्डन

चंडीगढ़ के सेक्टर 31ए में स्थित, जापानी गार्डन एक अच्छी तरह से तैयार, खूबसूरती से बनाए रखा गया पार्क है जिसमें एक पार्क, जल निकाय, पैगोडा टावर, झरने, ध्यान केंद्र, बुद्ध की मूर्ति और कई अन्य संरचनाएं हैं। पार्क के दो चरण एक भूमिगत सुरंग से जुड़े हुए हैं जो सुंदर जापानी चित्रों से सुसज्जित है।

कैसे पहुंचे चंडीगढ़ ?

चंडीगढ़ अन्य प्रमुख शहरों और विभिन्न कस्बों और गांवों से उड़ानों, रेलवे और सड़क मार्गों के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शहर को सेवा देने वाला एक प्रमुख हवाई केंद्र है जो देश भर के अन्य गंतव्यों के लिए लगातार उड़ानें संचालित करता है। मुख्य शहर से 8 किमी दूर स्थित चंडीगढ़ जंक्शन रेलवे भारत का एक व्यस्त रेलवे स्टेशन है, जो भारत के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। चंडीगढ़ को अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ने वाला सड़क नेटवर्क अच्छी तरह से बनाए रखा गया है।

घूमने का सबसे अच्छा समय

यहाँ घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी तक है। यह अवधि भारत में सर्दियों के समय को चिह्नित करती है और दिन का तापमान 20 के दशक के मध्य से देर तक रहता है जबकि रातें 10 डिग्री से नीचे तापमान के साथ ठंडी हो सकती हैं। गर्मी का मौसम गर्म और उमस भरा हो सकता है और यात्रा से बचना चाहिए।