जाने क्यों करें मानसून में गोवा की सैर

    0
    160

    मानसून में गोवा वह समय होता है जब आगंतुकों को कम भीड़, सस्ते होटल और उड़ान दरें और पूरे दिन ताज़ा तटीय हवाएं देखने को मिलेंगी। जबकि मौसम उन जोड़ों और परिवार के लिए स्वागत योग्य है जो सुहावने मौसम में आराम करना चाहते हैं। गोवा में मानसून के दौरान इसकी सुंदरता बढ़ जाती है। इस लेख में हम जानेंगे की क्यों आपको मॉनसून के दौरान गोवा की सैर करनी चाहिए।

    डॉल्फ़िन सफारी

    अरब सागर में अल्हड़ डॉल्फ़िन को देखें और गोवा में मज़ेदार डॉल्फ़िन सफारी का आनंद लें। यहां आपको जो सामान्य प्रजातियां मिलेंगी वे हैं इंडो-पैसिफ़िक हंपबैक डॉल्फ़िन और फिनलेस पोरपॉइज़। अरब सागर में डॉल्फ़िन को एक-दूसरे के साथ खेलते और आनंद मनाते हुए देखें। डॉल्फ़िन सफ़ारी पारिवारिक सैर के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। इन खूबसूरत स्तनधारियों के सानिध्य में समय कैसे बीत जाएगा, आपको पता भी नहीं चलेगा। सुनिश्चित करें कि आप अपना कैमरा संभाल कर रखें ताकि आप उत्तरी गोवा के सिंक्वेरिम बीच पर यात्रा करते समय चंचल डॉल्फ़िन के सही स्पष्ट शॉट को कैद कर सकें।

    चपोरा किला

    फिल्म ‘दिल चाहता है’ का गोवा का वह प्रतिष्ठित किला याद है? यह खूबसूरत चपोरा किला है, जिसका दौरा मानसून में गोवा में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। चपोरा किला और वागाटोर बीच की मनमोहक सुंदरता इसे मानसून में गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। यहां अन्य किले भी हैं जो देखने के लिए बहुत अच्छे हैं लेकिन चपोरा निश्चित रूप से सूची में शीर्ष पर आता है जब यह पूरी तरह से बादलयुक्त और सुंदर होता है।

    वन्यजीव अभयारण्य

    मानसून में गोवा में घूमने के लिए वन्यजीव अभयारण्य निश्चित रूप से सबसे अच्छी जगह हैं। अन्य स्थानों के विपरीत, यहां के भंडार पूरे वर्ष खुले रहते हैं और बारिश में धुले हुए ताजा, हरे और प्राचीन वातावरण को देखना एक ऐसा अनुभव है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। गोवा के कुछ लोकप्रिय वन्यजीव अभयारण्यों में म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य, भगवान महावीर अभयारण्य, मोल्लेम राष्ट्रीय उद्यान और बोंडला वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं। यह मानसून के दौरान गोवा में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

    रोमांटिक वाइब्स

    बारिश के सभी प्रेमियों को मानसून में गोवा जरूर जाना चाहिए, यह देखने के लिए कि आसमान से गिरती छोटी बूंदें इस जगह को कैसे रोशन करती हैं और इसे अविश्वसनीय रूप से प्राचीन और रोमांटिक बनाती हैं। यह हरे-भरे उष्णकटिबंधीय वातावरण में जीवंत हो उठता है और सब कुछ ताजा, गीला और साफ महसूस होता है।

    स्कूटर की सवारी

    यदि आप हवा के माध्यम से उछलती हुई बारिश की छोटी बूंदों को अपने चेहरे पर देखना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए अत्यधिक अनुशंसित है। मॉनसून में दक्षिण गोवा में बाइक पर स्थानों की खोज करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। इसके अलावा, चूंकि यह ऑफ-सीजन है इसलिए बाइक किराये पर सस्ती मिलती है। मानसून के मौसम में गोवा में रहने पर आपको लगभग 175 रुपये से 250 रुपये (आप कितनी अच्छी तरह मोलभाव करने में सक्षम हैं इसके आधार पर) खर्च होंगे।

    उपयोगी सलाह

    मानसून के दौरान गोवा की यात्रा की योजना बनाते समय याद रखने योग्य कुछ बातें

    • औसत तापमान 28°C से 30°C के बीच हो सकता है, जबकि आर्द्रता 70% से 80% के आसपास हो सकती है। इसलिए मौसम के अनुसार लाइट पैक करना याद रखें।
    • अपने बैग और गैजेट के लिए रेनकोट और वाटरप्रूफ कवर पैक करना न भूलें।
    • चूंकि यह ऑफसीजन है, इसलिए आपको सस्ते में ठहरने के लिए होटल मिल सकते हैं। लेकिन पर्यटकों की कमी के कारण आपको ज्यादा विकल्प नहीं मिल पाएंगे।
    • मच्छर भगाने वाली दवा और बग स्प्रे ले जाना याद रखें।
    • हालाँकि समुद्री भोजन ताज़ा हो सकता है, लेकिन स्ट्रीट फूड से बचें क्योंकि मौसम के कारण यह आसानी से और जल्दी खराब हो सकता है।