जाने क्यों National Press Day 16 नवंबर को मनाया जाता?

भारतीय प्रेस परिषद एक वैधानिक निकाय है, जो मिडिया के संचालन का कार्य संभालता है। इसमे एक अध्यक्ष होते हैं, जो सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज होते हैं।

0
31
National Press Day

भारत में प्रेस परिषद के औपचारिक कामकाज की शुरुआत 16 नवंबर 1966 को हुई थी। तभी से इसी दिन यानी 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मान्यता दी गई है। देश में 16 नवंबर का दिन राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है, लेकिन इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए 16 नवम्बर की तारीख को ही क्‍यों चुना गया? तो आईये जानते है इस बारे में।

भारतीय प्रेस परिषद की इस दिन हुई थी स्थापना

भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना 4 जुलाई 1966 को की गई थी, ताकी भारत में पत्रकारिता के ऊंचे आदर्श स्थापित हो सकें लेकिन इस परिषद ने 16 नवम्बर 1966 से विधिवत तरीके से काम करना शुरू किया। तब से हर साल 16 नवम्बर को ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

यह दिन पत्रकारों को सशक्त बनाने के लिए खुद को समर्पित करने का अवसर प्रदान करता है। हर देश का मूल्यांकन पाँच प्रासंगिक संकेतकों के उपयोग से किया जाता है। जिसमें राजनीतिक, कानूनी ढँचा, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और सुरक्षा संदर्भ शामिल है।

जाने क्‍या है भारतीय प्रेस परिषद

भारतीय प्रेस परिषद एक वैधानिक निकाय है, जो मिडिया के संचालन का कार्य संभालता है। इसमे एक अध्यक्ष होते हैं, जो सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज होते हैं। साथ ही 28 अन्य सदस्य भी इसमें शामिल होते हैं। इसमें से 20 प्रेस से होते हैं और पांच संसद के दोनों सदनों से नामित होते हैं साथ ही तीन प्रतिनिधित्व करते हैं।

भारत में अनुच्छेद 19(1, A) बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की छूट देता हैं। यह सभी को भाषण, लेखन, मुद्रण अथवा किसी अन्य तरीके से स्वतंत्र रूप से विचारों को व्यक्त करने का अधिकार प्रदान करता है। साथ अनुच्छेद 19(2) प्रेस को कुछ प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है। इस वक्त भारतीय प्रेस परिषद के अध्‍यक्ष एक महिला हैं जो पहली महिला अध्‍यक्ष हैं। इनकी नियुक्ति 18 जून 2022 में PCI के अध्‍यक्ष पद पर की गई थी। जो सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुईं न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई है।

इस समय वो भारतीय प्रेस परिषद के अध्‍यक्ष पद पर आसीन हैं। वह जम्मू कश्मीर परिसीमन आयोग, उत्तराखंड यूनिफार्म सिविल कोड ड्राफ्टिंग कमेटी समेत कई अहम समितियों की सदस्‍य रह चुकी हैं।