जानिए कब आएगा, जेईई मेन 2024 सत्र-1 का रिजल्ट और एडमिट कार्ड

सत्र 1 परीक्षा के लिए आवेदन 1 नवंबर से 30 नवंबर तक आमंत्रित किए गए थे। परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित की जानी है।

0
49

जेईई मेन सत्र 1 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन पूरे होने के बाद अब छात्र अपने एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, एडमिट कार्ड से पहले एनटीए परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी करेगा, जिसमें उनके एग्जाम सिटी की जानकारी दी जाएगी। आपको बता दें कि सत्र 1 परीक्षा के लिए आवेदन 1 नवंबर से 30 नवंबर तक आमंत्रित किए गए थे। परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित की जानी है। परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करेंगे। जेईई मेन 2024 अधिसूचना के अनुसार परीक्षा के लिए परीक्षा सिटी स्लिप जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी कर दी जाएगी जिससे छात्रों के एडमिट कार्ड भी उनकी परीक्षा तिथि से तीन दिन पहले जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट – nta.ac.in और jeemain.nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करना होगा।

पहले सत्र का रिजल्ट फरवरी में जारी किया जाएग, परीक्षा कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जा रही है। परीक्षा दो पालियों में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। जिसमें पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे आप एडमिट कार्ड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करे ।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट कर दे ।
  • एडमिट कार्ड सामने होगा।
  • एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास जरूर रख लें।

जेईई मेन सत्र-2 की परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएगी। दोनों सत्र में बेस्ट स्कोर स्टूडेंट्स काउंसलिंग के लिए कंसीडर करा सकेंगे। आपको बता दें कि जेईई मेन में टॉप 2.5 लाख रैंक में शामिल अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड के लिए बुलाया जाता है। वहीं, एडवांस्ड में सफल अभ्यर्थियों को आईआईटी में प्रवेश दिया जाता है। जबकि जेईई मेन में सफल अभ्यर्थियों को एनआईटी, ट्रिपलआईटी, डीम्ड यूनिवर्सिटी सहित अ्य सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में प्रवेश दिया जाता है।