चमकदार त्वचा के लिए ग्लाइकोलिक एसिड सीरम अपनाने से पहले जान लें ये बातें

0
18

ग्लाइकोलिक एसिड एक प्रकार का अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) है। अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्राकृतिक एसिड हैं। ग्लाइकोलिक एसिड गन्ने से आता है। ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परतों को हटाकर काम करते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि ग्लाइकोलिक एसिड सूर्य की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को दूर करने में भी मदद करता है।

सही सीरम कैसे चुनें?

सही सीरम का चयन आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के लिए गेम-चेंजर हो सकता है। बाज़ार में इतने सारे विकल्प उपलब्ध होने के कारण, अपनी त्वचा के लिए सही विकल्प चुनना भारी पड़ सकता है।

सीरम चुनने में पहला कदम आपकी त्वचा के प्रकार का आकलन करना है। त्वचा के तीन मुख्य प्रकार हैं शुष्क, तैलीय और मिश्रित। यदि आपकी त्वचा तंग और परतदार लगती है, तो आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है। यदि आपकी त्वचा चमकदार दिखती है और तैलीय लगती है तो आपकी त्वचा तैलीय हो सकती है। और यदि आपकी त्वचा विभिन्न क्षेत्रों में तैलीय और शुष्क दोनों है, तो आपकी मिश्रित त्वचा हो सकती है।

अपनी त्वचा के प्रकार की पहचान करने के लिए, अपना चेहरा धोएं और थपथपाकर सुखाएं। एक घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर दर्पण में अपनी त्वचा की जांच करें। किसी भी तैलीय या शुष्क क्षेत्र और आपकी त्वचा कैसी लगती है, इस पर ध्यान दें। एक बार जब आप अपनी त्वचा के प्रकार की पहचान कर लेते हैं, तो सीरम का चयन करते समय आप सोच-समझकर चुनाव कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपनी त्वचा के प्रकार का आकलन कर लेते हैं, तो अगला कदम आपकी त्वचा संबंधी चिंताओं पर विचार करना होता है। क्या आपके पास महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ हैं? या आप मुंहासों से जूझ रहे हैं? अलग-अलग सीरम अलग-अलग त्वचा संबंधी चिंताओं को लक्षित करते हैं, इसलिए ऐसा सीरम चुनना आवश्यक है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता हो।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्वचा शुष्क है, तो ऐसे सीरम की तलाश करें जिसमें हयालूरोनिक एसिड हो, जो त्वचा को हाइड्रेट और कोमल बनाने में मदद कर सकता है। यदि आपकी त्वचा मुँहासे-प्रवण है, तो ऐसे सीरम की तलाश करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो, जो छिद्रों को खोलने और मुंहासों को रोकने में मदद कर सकता है।

आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में ग्लाइकोलिक एसिड

जब ग्लाइकोलिक एसिड को आपकी त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करने की बात आती है, तो यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि यह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे अन्य उत्पादों के साथ कैसे प्रतिक्रिया करेगा। ग्लाइकोलिक एसिड को विटामिन सी या नियासिनमाइड जैसे अन्य सक्रिय अवयवों के साथ मिलाना आम तौर पर सुरक्षित है, लेकिन एक ही बार में बहुत सारे एक्सफ़ोलीएटिंग उत्पादों को लगाने के बारे में सावधान रहें।

ये सीरम को अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करने के लिए, इसे मॉइस्चराइजिंग से पहले क्लींजिंग और टोनिंग के बाद लगाएं। जलन से बचने के लिए धीमी शुरुआत करना और धीरे-धीरे आवृत्ति और एकाग्रता बढ़ाना महत्वपूर्ण है। आप सप्ताह में एक या दो बार शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे हर दूसरे दिन या हर दिन तक बढ़ा सकते हैं जब तक आपकी त्वचा इसे सहन कर ले।

ये सीरम लगाते समय, थोड़ी मात्रा से शुरू करें और आंखों और होंठों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों से बचें। ऊपर की ओर गति करते हुए धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर सीरम की मालिश करें और अन्य उत्पादों को लगाने से पहले इसे पूरी तरह से अवशोषित होने दें। ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग करते समय दिन के दौरान सनस्क्रीन का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ा सकता है।