जाने दुनिया की सबसे लोकप्रिय इटैलियन डिश “मार्गेरिटा पिज़्ज़ा” से जुडी कहानी

0
24

अगर कोई ऐसी डिश है जिससे हम कभी बोर नहीं हो सकते, तो वह है पिज़्ज़ा। इस व्यंजन की बहुत सारी विविधताएँ हैं, लेकिन ताज़ा मार्गेरिटा पिज़्ज़ा के टुकड़े से बेहतर कुछ नहीं है। यह एक क्लासिक इटैलियन पिज़्ज़ा है जो टमाटर, ताज़ा तुलसी के पत्तों और मोज़ेरेला चीज़ जैसी सरल और ताज़ी सामग्री से बनाया गया है। आज हम आपको मार्गेरिटा पिज्जा की कहानी बताएंगे और इसे ऐसा क्यों कहा जाता है। इसके बारे में जानने के लिए और पढ़ें।

इसका ऐसा नाम क्यों रखा गया है?

पिज़्ज़ा जितना सरल और सामान्य लग सकता है, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मार्गेरिटा पिज़्ज़ा का शाही संबंध है। पिज़्ज़ा का नाम सेवॉय की रानी मार्गेरिटा के नाम पर रखा गया है, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्हें इतालवी ध्वज के रंगों जैसा पिज़्ज़ा भेंट किया गया था। कहानी यह है कि 1889 में, रानी की अपने पति राजा अम्बर्टो प्रथम के साथ नेपल्स की यात्रा के सम्मान में, पिज़्ज़ेरिया ब्रांडी के रैफ़ेल एस्पोसिटो नामक एक स्थानीय पिज़्ज़ा निर्माता ने इतालवी ध्वज के रंगों के साथ एक पिज़्ज़ा बनाया: टमाटर (लाल), मोज़ेरेला ( सफेद), और तुलसी (हरा)। रानी पिज़्ज़ा से इतनी खुश हुईं कि इसका नाम उनके नाम पर ही रख दिया गया। तब से, मार्गेरिटा पिज़्ज़ा दुनिया में सबसे लोकप्रिय पिज़्ज़ा में से एक बन गया है।

इसके इतिहास से जुड़ी अन्य कहानियां

कुछ खाद्य आलोचकों का तर्क है कि इससे मिलता-जुलता एक प्रकार का पिज़्ज़ा 1976 और 1810 के बीच नेपल्स में बनाया गया था, हालाँकि, उस समय इसे ‘मार्गेरिटा’ नहीं कहा जाता था। नामकरण के पीछे एक और सिद्धांत है, जो बताता है कि ‘मार्गेरिटा’ शब्द का इतालवी में अनुवाद ‘डेज़ी’ होता है, और टॉपिंग की डेज़ी-आकार की व्यवस्था के कारण पिज्जा का नाम रखा गया था।