जाने टीम इंडिया के मुख्य कोच के प्रतिस्थापन में एमएस धोनी की भूमिका

0
19

बीसीसीआई ने कथित तौर पर टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के प्रतिस्थापन पर ध्यान केंद्रित किया है, लेकिन नंबर 1 लक्ष्य को मनाने में एमएस धोनी (MS Dhoni) की बड़ी भूमिका है। पिछले कुछ हफ्तों में कई नामों के साथ भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच की तलाश तेज हो गई है।

स्टीफन फ्लेमिंग, रिकी पोंटिंग, गौतम गंभीर, वीवीएस लक्ष्मण आदि सभी के बारे में राहुल द्रविड़ के प्रतिस्थापन के लिए बात की गई है, भारत के दिग्गज का अनुबंध टी 20 विश्व कप 2024 के बाद समाप्त हो रहा है। हालांकि, यह बताया गया है कि चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा कोच स्टीफन फ्लेमिंग बीसीसीआई की इच्छा सूची में सबसे ऊपर हैं। जबकि फ्लेमिंग दीर्घकालिक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के इच्छुक नहीं हैं, बोर्ड कथित तौर पर एमएस धोनी (MS Dhoni) को फ्लेमिंग को ऐसा करने के लिए मनाने के लिए उपयोग करना चाहता है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने पहले पुष्टि की थी कि नए कोच को 3 साल का अनुबंध दिया जाएगा, जो 2027 में होने वाले वनडे विश्व कप के बाद समाप्त होगा। फ्रैंचाइज़ क्रिकेट से अलग, इस नौकरी के लिए फ्लेमिंग को पूरे साल भारतीय टीम के साथ रहना होगा, जिससे उन्हें वर्तमान में मिलने वाला पारिवारिक समय सीमित हो जाएगा।

फ्लेमिंग इस समय कई फ्रैंचाइज़ से जुड़े हुए हैं। वह मेजर लीग क्रिकेट (यूएसए) में टेक्सास सुपर किंग्स और SA20 (दक्षिण अफ्रीका) में जॉबर्ग सुपर किंग्स को कोचिंग दे रहे हैं, दोनों ही CSK की सिस्टर फ्रैंचाइज़ हैं। वह द हंड्रेड में सदर्न ब्रेव के मुख्य कोच भी हैं। अगर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान, जो वर्तमान में आईपीएल में सबसे लंबे समय तक कोच हैं, बीसीसीआई को हाँ कहते हैं, तो उन्हें वर्तमान में जिन फ्रैंचाइज़ को वह कोचिंग दे रहे हैं, उनसे खुद को अलग करना होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई को कथित तौर पर लगता है कि फ्लेमिंग को इस नौकरी के लिए राजी किया जा सकता है और एमएस धोनी ऐसा करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

रिपोर्ट में बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से कहा गया है, “फ्लेमिंग ने मना नहीं किया है। उन्होंने अनुबंध की अवधि को लेकर अपनी चिंताएँ व्यक्त की हैं, जो कोई असामान्य बात नहीं है। यहाँ तक कि राहुल द्रविड़ भी शुरू में इसके लिए इच्छुक नहीं थे। उन्हें मना लिया गया। अगर फ्लेमिंग के साथ भी ऐसा ही होता है तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। और इस काम के लिए एमएस धोनी (MS Dhoni) से बेहतर कौन हो सकता है?”

रिपोर्ट में कहा गया है, “आईपीएल के दौरान धोनी के साथ चैनल खोलना सही बात नहीं थी, लेकिन अब यह एक कोशिश के लायक हो सकता है।”