जानिए इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग 11 की भविष्यवाणी

0
29

India vs England, 1st Test: भारत 25 जनवरी से शुरू होने वाली पांच मैचों की रेड बॉल श्रृंखला में अंग्रेजी क्रिकेट टीम की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। दोनों टीमों को कुछ झटके लगे हैं क्योंकि पहले टेस्ट में कुछ बड़े नाम गायब हैं। टीम इंडिया विराट कोहली (Virat Kohli) की सेवाओं के बिना होगी और यहां हम India vs England पहले टेस्ट की भविष्यवाणी के लिए विराट कोहली के बिना भारत की प्लेइंग 11 के साथ हैं।

कोहली की अनुपस्थिति मेजबान टीम के लिए एक बड़ा झटका होगी, न केवल उनके अनुभव के कारण बल्कि इंग्लैंड (England) के खिलाफ उनके टेस्ट रिकॉर्ड के कारण भी। पांच शतक और नौ अर्द्धशतक के साथ, कोहली ने 28 टेस्ट मैचों में 42.36 की औसत से 1991 रन बनाए हैं। वह भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों के इतिहास में पांचवें स्थान पर हैं।

हालांकि, विराट सीरीज के पहले दो मैच मिस कर रहे हैं, ऐसे में उनकी जगह भरना आसान नहीं होगा। हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक किसी प्रतिस्थापन की घोषणा नहीं की है, लेकिन चेतेश्वर पुजारा, रजत पाटीदार, अभिमन्यु ईश्वरन और सरफराज खान सबसे आगे दिख रहे हैं।

ऐसा लग रहा था कि बीसीसीआई ने पुजारा और रहाणे से नाता तोड़ लिया है, लेकिन हो सकता है कि वह उन्हें विराट कोहली के प्रतिस्थापन के रूप में देख रहा हो। पुजारा ने आखिरी बार भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में खेला था। हालाँकि, उन्होंने इस साल की रणजी ट्रॉफी की शुरुआत झारखंड के खिलाफ नाबाद दोहरे शतक के साथ की और उसके बाद अगले दो मैचों में तीन 40 और एक अर्धशतक के साथ शुरुआत की।

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग 11 की भविष्यवाणी

नामित सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना पहला टेस्ट खेलने के बाद से कप्तान रोहित शर्मा भारत के लिए शीर्ष पसंद रहे हैं। यशस्वी जयसवाल उनके साथ बल्लेबाजी करेंगे क्योंकि युवा खिलाड़ी उपमहाद्वीप में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में प्रभावशाली रहे हैं।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए शुबमन गिल (Shubman Gill) तैयार हैं। तीसरे नंबर पर खिसकने के बाद वह हाल के दिनों में लाल गेंद के प्रारूप में अपने फॉर्म को लेकर थोड़ी परेशानी में हैं, लेकिन विराट कोहली की अनुपस्थिति में शीर्ष पर उनकी जिम्मेदारियां दोगुनी हो जाएंगी।

बीसीसीआई की ओर से अभी तक विराट कोहली के रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की गई है और ऐसा लग रहा है कि जो भी रिप्लेसमेंट होगा वो सीधे नंबर 4 पर खेलेगा और फिलहाल पुजारा और रजत पाटीदार इस दौड़ में सबसे आगे हैं। टीम प्रबंधन केएस भरत (KS Bharat) पर भी विचार कर सकता है लेकिन यह एक बुरा दांव होगा।

श्रेयस अय्यर और केएल राहुल क्रमशः नंबर 5 और नंबर 6 पर पहली पसंद हैं। श्रेयस अय्यर को बड़ी पारी खेले काफी समय हो गया है और इस सीरीज में उनसे बड़ी पारी की उम्मीद है। केएल राहुल विकेटकीपिंग करेंगे और छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

रवि अश्विन (Ravi Ashwin) और रवींद्र जडेजा दो स्पिनर होंगे जो निचले क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन का गेंदबाजी रिकॉर्ड शानदार है और पुरानी पिच पर यह जोड़ी खतरनाक साबित होगी।

तेज गेंदबाजी विभाग की बात करें तो प्लेइंग 11 में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की वापसी तय है। पिछली बार जब भारत ने इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला था तो ये दोनों गेंदबाज इंग्लिश बल्लेबाजों पर भारी पड़े थे और इस बार भी ऐसी ही उम्मीद है।

बीसीसीआई ने मुकेश कुमार पर भरोसा जताया है लेकिन उनका प्रदर्शन शानदार रहेगा। वह टीम में 11वें व्यक्ति होंगे और उम्मीद है कि वह बज़बॉल क्रिकेट खेलने वाली टीम के खिलाफ अपने सीमिंग कौशल का प्रदर्शन करेंगे।

IND vs ENG: भारत की संभावित प्लेइंग 11

  • रोहित शर्मा (सी)
  • यशस्वी जयसवाल
  • शुबमन गिल
  • पुजारा/रजत पाटीदार
  • श्रेयस अय्यर
  • केएल राहुल (विकेटकीपर)
  • रविचंद्रन अश्विन
  • रवीन्द्र जड़ेजा
  • जसप्रित बुमरा (वीसी)
  • मोहम्मद सिराज
  • मुकेश कुमार

इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), एस गिल, वाई जयसवाल, एस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा (वीसी), अवेश खान, विराट कोहली (अनुपलब्ध)